जानिए कोरोना वायरस के बारे में कुछ खास बाते जो शायद अब तक आपने नहीं सुनी होगीं, Some new things about corona virus

know about coronavirus in Hindi, special news about coronavirus in Hindi, न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ, सीडीसी, यूसीएलए और प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों के एक नए अध्ययन के अनुसार कोरोनोवायरस बीमारी 2019 (COVID-19) का वायरस एरोसोल

जानिए कोरोना वायरस के बारे में कुछ खास बाते जो शायद अब तक आपने नहीं सुनी होगीं, Some new things about corona virus
जानिए कोरोना वायरस के बारे में कुछ खास बाते जो शायद अब तक आपने नहीं सुनी होगीं, Some new things about corona virus

द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ, सीडीसी, यूसीएलए और प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों के एक नए अध्ययन के अनुसार कोरोनोवायरस बीमारी 2019 (COVID-19) का वायरस एरोसोल और सतहों पर कई घंटों तक स्थिर रहता है। । वैज्ञानिकों ने पाया कि गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम कोरोनावायरस 2 (SARS-CoV-2) एरोसोल पर तीन घंटे तक, तांबे पर चार घंटे तक, कार्डबोर्ड पर 24 घंटे तक तथा प्लास्टिक और स्टेनलेस स्टील पर दो से तीन दिन तक डिटेक्‍ट किया जा सकता था।

इसके परिणाम SARS-CoV-2 की स्थिरता के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं, जो COVID-19 बीमारी का कारण बनता है, और यह सुझाव देते है कि लोग हवा के माध्यम से और दूषित वस्तुओं को छूने के बाद वायरस का अधिग्रहण कर सकते हैं। अध्ययन की जानकारी पिछले दो हफ्तों के दौरान व्यापक रूप से साझा की गई थी

शोधकर्ताओं ने इस गंभीर और महत्वपूर्ण सामग्री को प्री-प्रिंट सर्वर पर सहयोगियों के साथ अपने गंभीर डेटा को जल्दी से साझा करने के लिए पोस्ट करने के बाद, पिछले 2 हफ्तों के दौरान सूचना के महत्वपूर्ण अध्ययन को व्यापक रूप से फैलाया था।

NIH अध्ययन के अनुसार एक संक्रमित व्‍यक्ति से घर और अस्‍पताल की सामान्‍य जगहों जैसे छूने वाली सभी जगहों पर खांसी और छूने के माध्‍यम से वायरस को फैला कर देखा गया और वैज्ञानिकों की जांच के द्वारा यह पता लगाया गया कि यह वायरस किन किन जगहों पर कब तक रहता है।

वैज्ञानिकों ने अपने अध्ययन से अतिरिक्त टिप्पणियों पर प्रकाश डाला:

यदि दो कोरोनवीरस की व्यवहार्यता समान है, तो SARS-CoV-2 अधिक मामलों में क्यों होता है? उभरते हुए प्रमाण बताते हैं कि SARS-CoV-2 से संक्रमित लोग बिना पहचान के, या पहचानने से पहले, लक्षणों के बिना वायरस फैला सकते हैं। यह रोग नियंत्रण के उपाय करेगा जो SARS-CoV-1 के मुकाबले इसके उत्तराधिकारी के खिलाफ कम प्रभावी थे।

निष्कर्ष और अध्ययन सार्वजनिक स्वास्थ्य के पेशेवरों से विभिन्न श्वसन वायरस और इन्फ्लूएंजा के लिए समान सावधानियों का उपयोग करने या लेने के लिए एसएआरएस-सीओवी -2 के जंगल की आग की सुरक्षा के लिए आवश्यक सावधानियों के मार्गदर्शन की पुष्टि करता है:

नीचे दिये गए निर्देशों का पालन करें-

जो लोग बीमार हैं; जैसे अगर वे खांस रहे हैं, छींक रहे हैं, तो उनके साथ निकट संपर्क से बचें।

लोगों से हाथ मिलाने से बचें।

कृपया अपनी नाक, मुंह और आंखों को छूने से बचें।

घर पर रहें और सुरक्षित रहें; विशेष रूप से, जब आप बीमार हों।

नियमित रूप से घरेलू पोंछे या सफाई स्प्रे की मदद से छुआ सतह और वस्तुओं को बार-बार साफ करना।

अधिक जान‍कारी के लिए और पड़े - जानिए Corona Virus के प्रभाव से बचने के उपाय