Advertisment
Homeटॉप न्यूज़ब्रेकिंग न्‍यूज: आखिरकार मिल ही गया डायनासोर का बच्‍चा, 7 करोड़ साल...

ब्रेकिंग न्‍यूज: आखिरकार मिल ही गया डायनासोर का बच्‍चा, 7 करोड़ साल पुराने अंडे में कैद है धरती का राजा

चीन में वैज्ञानिकों ने कम से कम 7  करोड़ साल पहले के एक डायनासारे के अंडे मिलने की घोषणा की है। जिसमें डायनासोर के बचचे के जीवाश्म पाए गए हैं।

इसकी खोज दक्षिणी चीन के “गांझोउ” शरह में में हुई और शोध से पता चला कि यह एक टूथलेस थेरोपोड डायनासोर यानि बिना दांत बाला डायनासोर जिनके पंख होते थे, यह उड़ने बाली प्रचाति का डायनासोर होता था। जिसे शोधकर्ताओं ने “बेबी यिंगलियांग Baby Yingliang” नाम दिया है।

जन्‍म लेने ही वाला था “बेबी यिंगलियांग Baby Yingliang”

शोध कर्ताओं ने बताया कि अंडे में जो जीवाश्‍म मिले हैं उनसे अंदाजा लगाया जा सकता है कि डायनासोर का यह बच्‍चा जन्‍म लेने की वाला था तभी कुछ घटना हुई दुनिया से डायनासोर का अंत हो गया। हांलाकि इस अजन्‍मे डायनासोर के बच्‍चे के जीवाश्‍म करोड़ो साल पहले की कई कहानियों पर से पर्दा हटाते हैं।  

वैज्ञानिकों की राय

यूनिवर्सिटी ऑफ बर्मिंघम के जीवाश्म विज्ञानियों ने कहा कि “यह भ्रूण ओविराप्टोरोसॉर प्रजाति से संबंधित है जिसके दांत नहीं थे और लंबी चोंच थी। ओविराप्टोरोसॉर पंखों वाले डायनासोर थे जो एशिया और उत्तरी अमेरिका की चट्टानों में पाए जाते थे। इनकी चोंच और शरीर का आकार अलग-अलग होता था। लेकिन ये उड सकते थे।”

बर्मिंघम विश्वविद्यालय के शोधकर्ता फियोन वैसम मा, ने कहा कि “यह इतिहास में अब तक के सबसे अच्छे डायनासोर भ्रूणों में से एक है। इससे हम करोड़ो साल पहले के डायनासोर के में सारी जानकारी इकठ्ठा कर सकते हैं जैसे कि कैसे डायनासोर रहते थे, उनकी क्‍या क्‍या खासियत थी”

बेबी यिंगलियांग के अब तक के शोध से वैज्ञानिकों ने पाया कि इस बच्‍चे का सिर उसके शरीर के नीचे पड़ा था, दोनों तरफ पैर और पीछे मुड़े हुए थे – एक ऐसी मुद्रा जो पहले डायनासोर में नहीं देखी जाती थी, लेकिन अभी के पक्षियों के समान ही ही थी। इससे पता चलता है कि अभी की उडने वाली प्रजातियों को यह ठांचा उनके पूर्वजों से मिला है जो पहले डायनासोर या अन्‍य बड़े पक्षी हुआ करते थे।   

यह भी जरूर पढें – वीडियो: ओमिक्रोन से ठीक हुए शख्‍स ने सुनाई अपनी आपबीती, इन बातों का ध्‍यान रखने को कहा

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

सर्वाधिक लोकप्रिय

- Advertisment -
नए Infinix नोट 12i में अद्भुत गैमिंग और मीडिया अनुभव के लिए तैयार है! iQoo Neo 7 5G को भारतीय बाजार में मीडियाटेक Dimensity 8200 प्रोसेसर के साथ लॉन्च महिंद्रा ने आज से अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी XUV400 की बुकिंग शुरू की शाहरुख खान की पठान की रिकॉर्डतोड़ कमाई: दो दिन में 220 करोड़ से अधिक की कमाई की है वरुण धवन और नताशा की वेडिंग ऐनिवर्सरी में ब्लैक ड्रेस मे नजर आई जान्हवी कपूर।