Advertisment
Homeटॉप न्यूज़प्रधानमंत्री मोदी की बड़ी घोषणा: लॉन्च किया स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0 और...

प्रधानमंत्री मोदी की बड़ी घोषणा: लॉन्च किया स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0 और अमृत 2.0, जानिए बड़ी बातें-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0 और अमृत 2.0 (अटल नवीनीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन 2.0) को लॉन्च किया है। स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0 का लक्ष्य सभी शहरों को ‘कचरा मुक्त’ बनाना और अमृत 2.0 का लक्ष्य 4,700 शहरी निकायों के 100% घरों को जल आपूर्ति मुहैया कराना है। इन सभी पर ₹1.41 लाख करोड़ रूपये खर्च होंगे।

बच्‍चों और युवाओं की सराहना:

पीएम मोदी ने स्वच्छता बनाए रखने के प्रति जागरूक रहने के लिए बच्चों और युवाओं की सराहना की। “मुझे यह जानकर खुशी हो रही है कि हमारी पीढ़ी ने स्वच्छता अभियान को मजबूत करने की पहल की है। टॉफी के रैपर अब जमीन पर नहीं फेंके जाते बल्कि जेब में रखे जाते हैं। आज बच्चे बड़ों को कूड़ा न फैलाने की याद दिलाते हैं।

प्रधान मंत्री ने कहा कि भारत हर दिन लगभग एक लाख टन कचरे का प्रसंस्करण कर रहा है जो कि 2014 में अभियान शुरू होने पर 20 प्रतिशत से भी कम था।

यहां देखें स्‍वच्‍छता मिशन से जुड़ी कुछ खास बातें:

यह भी जरूर पढें- अमेरिका में मोदी की धूम: तेज बारिश के बावजूद भी पीएम मोदी से मिलने पहुंचे हजारों लोग, देखें वीडियो:

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

सर्वाधिक लोकप्रिय

- Advertisment -
‘Metro In Dino’ – अनुराग बसु द्वारा निर्देशित नयी फिल्म कैलाश खेर पर हमला का घटना – पुलिस ने तुरंत उसे गिरफ्तार किया भारतीय महिला क्रिकेट टीम की अंडर-19 वर्ल्ड कप जीत का जश्न Katrina Kaif के गाने ‘काला चश्मा’ पर डांस कर कर मनाया गुरु रंधावा और कपिल शर्मा के साथ ‘अलोन’ नामक एक म्यूजिक एल्बम के लिए तैयार सुष्मिता सेन की दमदार एक्टिंग को देख फैंस एक्साइटेड | ‘आर्या 3’ का धमाकेदार टीजर