Jeff Bezos नहीं बल्कि ये हैं दुनिया के सबसे अमीर आदमी, जिसने किया था 25 साल तक दुनिया पर राज

मनसा मूसा, इतिहास के सबसे अमीर आदमी के रूप में पहचाने जाते हैं। इनका असली नाम मूसा कीटा प्रथम था लेकिन तख्त पर बैठने के बाद वो ‘मनसा’ कहलाए जिसका अर्थ सुल्तान होता है। मूसा का जन्म सन् 1280 में हुआ था और उनकी मृत्यु 1337 में हुई। 

Jeff Bezos नहीं बल्कि ये हैं दुनिया के सबसे अमीर आदमी, जिसने किया था 25 साल तक दुनिया पर राज
Mansa Musa

मनसा मूसा, इतिहास के सबसे अमीर आदमी के रूप में पहचाने जाते हैं। इनका असली नाम मूसा कीटा प्रथम था लेकिन तख्त पर बैठने के बाद वो ‘मनसा’ कहलाए जिसका अर्थ सुल्तान होता है।  मूसा का जन्म सन् 1280 में हुआ था और उनकी मृत्यु 1337 में हुई। 

कौन थे मनसा मूसा?

मनसा मूसा टिम्बकटू के राजा थे। मूसा ने माली की सल्तनत पर उस समय हुकूमत कि जब वो खनिज पदार्थों खासकर कि सोने के भंडार के मालिक हुए करते थे। ये उस वक्त की बात है जब पूरी दुनिया में सोने की मांग अपने चरम पर थी। बताया जाता है कि मूसा की सल्तनत इतनी बड़ी थी कि इसके अंतिम छोर के बारे में तब अंदाजा तक नहीं लगाया जा सकता था।

मूसा ने उस वक्त कई मस्जिदों का निर्माण कराया था जिनमें से कई मस्जिद आज भी मौजूद है। मॉरीटानिया, गांबिया, सेनेगल, बुर्किना फासो, नाइजर, माली और नाइजीरिया उस समय पर मूसा की हुकूमत का हिस्सा हुआ करते थे।

Also Read: Relationship Tips: लड़कों की ये 5 बातें नहीं होती, लड़कियों को पसंद

कितने अमीर थे मनसा मूसा?

मनसा मूसा की जायदाद का हिसाब लगाना आज भी उतना ही मुश्किल है, जितना की उस वक्त हुआ करता था। हालांकि फिर भी एक अंदाजा के साथ कहा जाता है मूसा के पास लगभग 4,00,000 मिलियन अमरीकी डॉलर के बराबर दौलत थी। भारतीय मुद्रा के अनुसार उनके पास 2.5 लाख करोड़ रुपए की जायदाद थी। जो कि अभी तक की एक व्यक्ति के पास सबसे ज्यादा जायदाद मानी जाती है।

मनसा मूसा का इतिहास-

सहारा को पार करने वाले सबसे महान ट्राइन में से एक का नायकत्व माली के विशाल पश्चिम अफ्रीकी साम्राज्य के महान शासक मनसा मूसा ने किया था। 1324 में मूसा ने जब हज ‘मक्का’ की धार्मिक तीर्थयात्रा की शुरुआत की तो उनके दल में 8,000 दरबारी, 12,000 नौकर और 100 ऊंट शुद्ध सोने का भार शामिल था।

मूसा कीटा प्रथम 1312 में सिंहासन पर आए थे, जिसमें की उन्होंने अपने 25 साल के शासनकाल में, माली साम्राज्य ने सेनेगल, माली, बुर्किना फासो, नाइजर, गिनी और आइवरी कोस्ट के वर्तमान देशों को शामिल करने के लिए बड़े पैमाने पर विस्तार किया।   

Also Watch: How Filmy You Are? | Part - 1 | By Agnito Lifestyle