Advertisment
Homeटॉप न्यूज़मध्य प्रदेश में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहें

मध्य प्रदेश में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहें

मध्य प्रदेश में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहें

भारत के मध्य भाग में स्थित, भोपाल और मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा शहर इंदौर, भारत के सबसे स्वच्छ शहर के रूप में सम्मानित किया जाता है जहाँ भोपाल दूसरे नंबर पर रहता है। मध्य प्रदेश में बहुत सारे आकर्षण हैं, जिन्हें देखने के लिए हमने उनमें से कुछ को एकत्र किया है। चलिए जानते है मध्य प्रदेश में घूमने के लिए सबसे स्‍थान-

  1. स्तूपों की भूमि – सांची

सांची एक छोटा सा गाँव है जो एक पहाड़ी के तल पर स्थित है, यह राजधानी भोपाल के करीब 45 KM दूर है। यह स्थान अपने प्राचीन स्तूपों, मठों और समृद्ध बौद्ध संस्कृति के अन्य अवशेषों के लिए जाना जाता है, जो तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व की तारीख है। यह यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल है। मौर्य राजवंश के सम्राट अशोक द्वारा तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में महान स्तूप स्थापित किया गया था, स्थल पर मौजूद मूर्तियां और स्मारक बौद्ध कला और वास्तुकला के विकास का एक अच्छा उदाहरण हैं।

  1. भीमबेटका के रॉक शेल्टर

भीमबेटका 500 से अधिक रॉक शेल्टर, गुफाओं का घर है और बहुत सारे रॉक पेंटिंग हैं। सबसे पुराने चित्रों को 30,000 साल पुराना माना जाता है, लेकिन कुछ ज्यामितीय आकृतियां आज के मध्ययुगीन काल की हैं, जिन रंगों का उपयोग किया जाता है, वे सब्जियों से बने होते हैं, जो समय के माध्यम से समाप्त हो जाते हैं, क्योंकि चित्र आम तौर पर एक जगह के अंदर गहरे रंग के होते हैं। यह एक बेहतरीन जगह है।

  1. पचमढ़ी

पचमढ़ी मध्य प्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन है, इसे अक्सर सतपुड़ा की रानी के रूप में जाना जाता है। 1,067 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस पर्यटन स्थल में प्राचीन गुफाएं और सुंदर स्मारक जैसे आकर्षण हैं।

  1. खजुराहो

खजुराहो मप्र के बुंदेलखंड क्षेत्र में स्थित एक छोटा सा शहर है, खजुराहो मध्ययुगीन काल में भारतीय वास्तुकला और इसकी संस्कृति का एक शानदार उदाहरण है, हिंदू और जैन मंदिरों की वास्तुकला प्रेम के निर्दोष रूप को दर्शाती है, दीवारों पर नक्काशी का प्रदर्शन सबसे कामुक अभी तक सौंदर्य तरीकों में और उन्होंने 950 से 1050 ईस्वी के बीच बनाया था। जो आपको अधिक लुभाएगा।

  1. बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान

क्‍या आपको जंगली जीवन पसंद है? बांधवगढ़ भारत के शीर्ष राष्ट्रीय उद्यानों में है। यह भारत में जंगली बाघों को देखने के लिए सबसे अच्छी जगह है। इस राष्ट्रीय उद्यान में एक प्राचीन किले के साथ घनी हरी घाटियाँ और चट्टानी पहाड़ी इलाके हैं। बाघों के अलावा, पार्क में जंगली भालू, हिरण, तेंदुए, गीदड़, और पक्षियों सहित कई प्रकार के वन्यजीव हैं।

  1. कान्हा राष्ट्रीय उद्यान

कान्हा नेशनल पार्क में रुडयार्ड किपलिंग के क्लासिक उपन्यास द जंगल बुक के लिए प्रेरणा प्रदान करने का सम्मान है, इस पर कई फिल्में और कहानियां हैं। कान्हा नेशनल पार्क हरे-भरे और बांस के जंगलों में समृद्ध है। पार्क में बारसिंघा और अन्य जानवरों और पक्षियों की एक विस्तृत विविधता है।

  1. ग्वालियर

आगरा और उत्तर प्रदेश के ताजमहल से दो घंटे की ड्राइव पर ग्वालियर किले को भारत के सबसे अजेय किलों में से एक माना जाता है, इसका इतिहास 1,000 वर्षों से अधिक पुराना है, किले की दीवारों के अंदर कई महल और मंदिर हैं, मुख्य आकर्षण मैन मंदिर पैलेस है।

  1. ओरछा

बेतवा नदी के किनारे बसे ऐतिहासिक शहर ओरछा की स्थापना 16 वीं शताब्दी में बुंदेला राजपूत प्रमुख रुद्र प्रताप ने की थी। ओरछा, एक आरामदायक घंटे और ग्वालियर के आधे दक्षिण में, यह एक और अपेक्षाकृत शांत जगह है, एक विशिष्ट मध्ययुगीन आकर्षण के साथ अच्छी तरह से संरक्षित महलों और मंदिरों से भरा हुआ है। यहाँ आपको कुछ सबसे आकर्षक मंदिर और महल मिलेंगे जो आपको बचपन की कल्पना को साकार करने में मदद करेंगे।

  1. महेश्वर

मध्य भारत का वाराणसी, भगवान शिव को समर्पित एक छोटा पवित्र शहर है। महेश्वर मध्य भारत में मध्य प्रदेश राज्य के खरगोन जिले का एक कस्बा है। यह राष्ट्रीय राजमार्ग 3 (आगरा-मुंबई राजमार्ग) से 13 किमी पूर्व और राज्य की व्यावसायिक राजधानी इंदौर से 91 किमी दूर स्थित है। यह शहर नर्मदा नदी के उत्तरी किनारे पर स्थित है। 6 जनवरी 1818 तक मराठा होलकर शासनकाल के दौरान यह मालवा की राजधानी थी, जब राजधानी को मल्हार राव होल्कर III द्वारा इंदौर स्थानांतरित कर दिया गया था।

  1. महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग एक हिंदू मंदिर है जो भगवान शिव को समर्पित है और भारत में मौजूद बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है। यह मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से लगभग 200 किलोमीटर दूर उज्जैन में स्थित है। दरअसल उज्जैन को मंदिर की राजधानी के रूप में जाना जाता है, उज्जैन में देखने के लिए बहुत सारे मंदिर और प्राचीन तत्व हैं।

यह भी जरूर पड़े- विश्व सिनेमा की 5 ऐसी फिल्में जो आपके जीने के तरीके और सोच को बदल देंगी।

यह भी जरूर पड़े- जानिए कौन हैं, दुनियां के 10 सबसे अमीर लोग

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

सर्वाधिक लोकप्रिय

- Advertisment -
देबिना और गुरमीत की तीन महीने की बेटी का चेहरा दिखाया गया प्रभुदेवा की आगामी फिल्म ‘वॉल्फ’ का मोशन पोस्टर जारी हुआ आशिकी 3 में सारा अली खान और पंकज त्रिपाठी के नाम का खुलासा मुकेश अंबानी की डील के बाद निवेशकों की हुई चांदी दोबारा जिंदा होने वाला है 4 सौ साल पहले मारा जा चुका डोडो पक्षी,