Advertisment
Homeटॉप न्यूज़Mental Health को बेहतर बनाने के उपाय - these things should do...

Mental Health को बेहतर बनाने के उपाय – these things should do to improve mental health

क्या आप बुरी मानसिक सहनशक्ति से जूझ रहे हैं? क्या आपने कभी पता लगाया है कि मानसिक शक्ति को कैसे बढ़ाया जाए? खैर, यह बहुत आसान हैं, कुछ सरल और नियमित आदतों से आप अपनी मानसिक सहनशक्ति में सुधार कर सकते हैं। यहाँ आप कुछ सरल आदतों के बारे में जानने वाले हैं जो आपकी मानसिक शक्ति को बेहतर बनाने में मदद करेंगीं।

तो आइए बात करते मानसिक सहनशक्ति को बड़ाने के उपायाेे बारे में –   

  1. सही भोजन

download 2020 02 29T183845.583

एक स्वस्थ आहार और उचित पोषण मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाने की कुंजी है। आपके मस्तिष्क को अच्छी तरह से काम करने के लिए भारी मात्रा में पोषक तत्वों और ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इसलिए, यदि आप उचित आहार नहीं लेते हैं, तो आपका मस्तिष्क ठीक से प्रदर्शन नहीं कर पाता है। आयरन और प्रोटीन एक स्वस्थ मस्तिष्क आहार के मुख्य भाग हैं। तो, आपको अपने आहार में मल्टीविटामिन जोड़ने की कोशिश करनी चाहिए और चीनी से बने खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए।

  1. उचित नींद

download 2020 02 29T184029.774

शरीर की तरह ही दिमाग को भी आराम की जरूरत होती है। इसलिए जब आप सोते हैं, तो आपके मस्तिष्क को कुछ गुणवत्ता वाला समय मिलता है जोकि एक स्‍वस्‍थ दिमाग के लिए आवश्‍यक हैं।

उसके तटस्थ नेटवर्क को फिर से भरने में सहायक होता है। स्लीपिंग नींद इस कायाकल्प समय को दूर ले जाती है, और यह आपके मानसिक स्वास्थ्य और उत्सुकता को भी प्रभावित करती है।

विशेषज्ञ की सलाह के अनुसार एक स्वस्थ दिल के लिए 7-8 घंटे से ज्यादा न सोएं। क्या यह सच है? बेशक, निर्बाध नींद हमारी ऊर्जा, खाने के लक्ष्यों और स्वास्थ्य के साथ बहुत कुछ करती है। यह भूख को प्रभावित करता है, जो बदले में शरीर के वजन को प्रभावित करता है।

इसलिए, जब तक आप 7-8 घंटे नींद के चक्र को पूरा नहीं कर लेते, तब तक न उठें, लेकिन,  कहने का अभिप्राय एक स्‍वस्‍थ और फिअ शरीर के लिए दिन में 7-8 घंटे की नींद बहुत जरूरी हैं।

  1. व्यायाम

download 2020 02 29T184144.077

व्यायाम और आराम, दोनों मस्तिष्क के लिए आवश्यक हैं। यहां हम वर्कआउट के माध्यम से मानसिक सहनशक्ति को बढ़ावा देने के बारे में बात कर रहे हैं। इसलिए, विशेषज्ञों का मानना है कि कम से कम 25-30 मिनट के लिए दैनिक कसरत आपको स्वस्थ दिमाग पाने में मदद करती है। इसलिए रोजाना 30 मिनट तक व्यायाम करने की कोशिश करें और अपने मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा दें।

तो यह मानसिक सहनशक्ति बढ़ाने के लिए ये सबसे प्रभावी तरीके हैं। इसलिए अपने आहार में इन चीजों को शामिल करें और अपनी जीवन शैली में सुधार करें।

  1. मेडिटेशन करें

बार-बार ध्यान करें। आपको बस एक शांत कोने में बैठना है और अपने दिमाग को विचारों से खाली करना है। हां, शुरुआत में अभ्यास करना थोड़ा कठिन है। लेकिन, समय के साथ यह आसान होता जाता है। यह मन को शांत करने और इसे स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

  1. गहरी साँस लेने (अनुलोम-विलोम) का अभ्यास करें:

डीप एब्डॉमिनल ब्रीदिंग आपके फेफड़ों को ऑक्सीजन से भरता है जो मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाता है। इस प्रकार एक गहरी गहरी साँस लेने का अभ्यास मानसिक सहनशक्ति और तीक्ष्णता को बढ़ाने के लिए उत्कृष्ट है। यह आपके दिमाग को भी शांत करता है, जिससे आपकी मानसिक सहनशक्ति में सुधार होता है।

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

सर्वाधिक लोकप्रिय

- Advertisment -
देबिना और गुरमीत की तीन महीने की बेटी का चेहरा दिखाया गया प्रभुदेवा की आगामी फिल्म ‘वॉल्फ’ का मोशन पोस्टर जारी हुआ आशिकी 3 में सारा अली खान और पंकज त्रिपाठी के नाम का खुलासा मुकेश अंबानी की डील के बाद निवेशकों की हुई चांदी दोबारा जिंदा होने वाला है 4 सौ साल पहले मारा जा चुका डोडो पक्षी,