Homeटॉप न्यूज़list of worlds top dishes - दुनिया के 10 सबसे लजीज व्यंजन

list of worlds top dishes – दुनिया के 10 सबसे लजीज व्यंजन

अगर आप तरह-तरह के व्‍यंजन खाना पसंद करते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है, आज हम बात करने वाले हैं, पूरी दुनिया में मसहूर ऐसे स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजनों के बारे में जिनके बारे में पड़कर आपके मुंह में पानी आने वाला है। यहां हमने दुनिया में प्रसिद्ध और स्वादिष्ट भोजन पर चर्चा की है। आइए लोकप्रिय लोगों की सूची पर नज़र डालें:

  1. गोई कून, वियतनाम –

यह वियतनाम का सबसे लोकप्रिय और स्वादिष्ट भोजन है क्योंकि यह जड़ी बूटियों, पोर्क, चावल सेंवई और अन्य सामग्री से बनाया जाता है। इन सभी सामग्रियों को बटर पेपर में लपेटा जाता है और खानें में परोसा जाता है। इसके अलावा, वियतनाम के लोग इस स्वादिष्ट भोजन को मूंगफली और मीठी चटनी के साथ खाना पसंद करते हैं।

  1. परमा हाम, इटली-

blank

यह शायद सभी का सबसे अच्छा और सबसे बहुमुखी भोजन है। मूल रूप से, यह ग्रिसनी के चारों ओर लिपटे, तरबूज के चारों ओर मुड़ा हुआ, सलाद के ऊपर ढेर, और पिज्जा के ऊपर रखा गया। इसलिए, इस व्यंजन में वह सब कुछ है जो हर भोजन प्रेमी चाहता है। यह आपकी तेज भूख को संतुष्ट करने की क्षमता रखता है।

  1. Fettuccine अल्फ्रेडो, इटली –

blank

जब हम पास्ता के बारे में बात करते हैं तो फेटुसिनी अल्फ्रेडो से बेहतर कुछ नहीं होता है। इसके पीछे कारण यह है कि परमेसन चीज़ और मक्खन इस व्यंजन की मुख्य सामग्री है। इसके अलावा, यह मलाईदार, पनीर, और 20 मिनट के भीतर तैयार किया जा सकता है।

  1. रोटी पराठा, सिंगापुर –

blank

वास्तविकता यह है कि इस आटा-आधारित पैनकेक के बिना करी अधूरी है। यह बहुत स्वादिष्ट है और भारतीय पराठे की तरह दिखता है। आप इस रोटी पराठा को चाय, चिकन, मीट आदि के साथ खा सकते हैं। सिंगापुर में, आप इस भोजन को रेस्तरां या स्ट्रीट फूड कोनों में आसानी से पा सकते हैं।

  1. हैमबर्गर, जर्मनी-

blank

जब आप जल्दी में होते हैं तो हैम्बर्गर खाने में सबसे स्वादिष्ट और आसान भोजन होता है। कोई बात नहीं इसके नाश्ते, रात के खाने या दोपहर के भोजन में, आप कुछ सोडा और फ्राइज़ के साथ एक हैमबर्गर खा सकते हैं। जर्मनी में कई जगह, अनोखे और अलग तरीके से अपने हैम्बर्गर बनाने के लिए प्रसिद्ध हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक हैमबर्गर को स्वादिष्ट और माउथवाटर क्या बनाता है? इसकी सामग्री जैसे गोखरू, पनीर, मीट, प्याज, सलाद, स्लाइस और बहुत कुछ।

  1. Galbi, कोरिया-

blank

Galbi भी कोरिया में Dakgalbi रूप में जाना जाता है और सबसे स्वादिष्ट कोरियाई भोजन माना जाता है। चिकन और सब्जियां इस कोरियाई भोजन की मुख्य सामग्री हैं, और इसे मसालेदार सॉस के साथ परोसा जाता है। दिलकश पनीर और सॉस का संयोजन पकवान को अधिक रमणीय बनाता है। जापान में भी Galbi की सराहना की जाती है!

  1. मसाला डोसा, भारत-

blank

डोसा बहुत स्वादिष्ट है और सबसे लोकप्रिय भारतीय व्यंजन माना जाता है। मूल रूप से, भारतीय इस स्वादिष्ट व्यंजन को नाश्ते में खाते हैं, लेकिन यह एक उचित दोपहर का भोजन है और रात के खाने के लिए भी सही है। डोसा ने बहुत तरीकों से तैयार किया है। कुछ लोग इसे मसाला के साथ खाना पसंद करते हैं और कुछ इसे केवल अलग-अलग सॉस और चटनी के साथ पसंद करते हैं। स्वाद के अलावा, मसाला डोसा पोषक तत्वों में भी समृद्ध है, और इसीलिए इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

  1. आलू के चिप्स, यूनाइटेड राज्‍य –

blank

यह स्पष्ट नहीं है कि आलू के चिप्स की उत्पत्ति कब और कहाँ हुई। अमेरिकियों का दावा है कि उन्होंने 1853 में न्यूयॉर्क में चिप्स का आविष्कार किया था। लेकिन वास्तविकता जो भी हो,  हम यह जानते हैं कि आलू के चिप्स दुनिया में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले खाद्य व्‍यंजनों में से एक हैं। और यह आलू को उबाल कर बनाया जाता है, इसको स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें विभिन्न मसाले ड़ाले जाते है।

  1. सोम टैम, थाईलैंड-

blank

यह स्वादिष्ट सलाद थाईलैंड के सबसे लोकप्रिय सलाद की श्रेणी में आता है। इस सलाद को तैयार करने के लिए, मिर्च, और लहसुन को पेसटल और मटर के साथ मिलाया जाता है। इसके अलावा इसे बहुत सारी सामाग्री के साथ बनाया जाता है, जैसे – फिस सॉस, लाइम जूस , इमली का रस, पीनट्स, सुगर-केन पेस्‍ट, ग्रीन पपाया, और स्‍ट्रींग बीन्‍स आदि।

  1. पोउटीन, कनाडा-

blank

कनाडा के बहुत सारे खाद्य पदार्थ हैं जो दुनिया भर में लोकप्रिय हैं। लेकिन पोटाइन कनाडा का सबसे लोकप्रिय भोजन है और अब यह दुनिया के हर क्षेत्र में पाया जाता है। पर अगर हम इस बात पर विचार करें तो इस व्‍यंजन में ऐसा क्‍या है जो इसको वर्ल्‍ड फेमस बनाता है?, यह पकवान चीस पनीर के साथ तैयार किया जाता है, साथ में खस्ता फ्राई और समृद्ध ग्रेवी के होते हैं,  जो कि इसकी लोकप्रियता का मुख्य कारण है। आप इसके स्वाद को और बढ़ाने के लिए बेकन, स्मोक्ड मीट, और पोर्क भी जोड़ सकते हैं।

  1. बटर टोस्ट मर्माइट, यूनाइटेड किंगडम-

blank

जैसा की हम जानते हैं मक्‍खन के साथ सब स्‍वादिष्‍ट होता है, लेकिन इस नमकीन बटर टोस्‍ट के स्‍वाद के बारे में बात करें तो यह एक साधारण टोस्‍ट से अलग होता हैं जोकि ढेर सारे स्‍वादों का अनुभव कराता है। इसका स्वादिष्ट स्‍वाद ही इसको दूनिया के लोकप्रिया व्‍यंजनो के बारे में जगह देता है।

  1. स्टंकी टोफू, दक्षिण एशिया-

blank

चीन, हांगकांग और ताइवान में,  टोफू एक सबसे स्वादिष्ट स्नैक माना जाता है। इसकी खट्टी और मसालेदार महक लोगों को इसकी ओर आकर्षित करती है। पहली बार खाने वालों के लिए, टोफू भारी या प्रबल भोजन हो सकता है, लेकिन यह लोगों के बीच अद्भुत स्वाद को आकर्षित करता है। इस व्यंजन की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे विभिन्न सॉस और चटनी के साथ खा सकते हैं।

  1. हम्मस,  मिडिल ईस्‍ट –

blank

मीट, सेम, और सब्जियों को एक साथ मिलाकर यह स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजन तैयार किया जाता है। नींबू के रस, और लहसुन पेस्‍ट  से मिलकर बना यह स्वादिष्ट और नमकीन व्यंजन है। यह दुनिया भर में अपने स्वाद के लिए मसहूर है। स्‍वाद में यह खट्टा और चटपटा होता है, जोकि भोजन प्रेमियों को बहुत पसंद आता है।

  1. चिली क्राव –

blank

यदि आप सिंगापुर में चिली क्राव नहीं खाते हैं, तो आप शायद खाने के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं। आप इस  मसालेदार और स्‍वादपूर्ण व्‍यंजन को खाये बिना नहीं आ सकते।

चिली क्राव सिंगापुर में स्थानीय लोगों और विदेशियों के बीच एक लोकप्रिय समुद्री भोजन है, और इसमें मीठे, नमकीन और मसालेदार ग्रेवी में गहरे तले हुए चिली क्राव होते हैं। इसे विभिन्न खाद्य प्रकाशनों में सिंगापुर के राष्ट्रीय समुद्री भोजन या यहां तक कि सिंगापुर के राष्ट्रीय व्यंजन के रूप में संदर्भित किया गया है।

  1. पोक, यू एस-

blank

यह अद्भुत सलाद रूपी व्‍यंजन है जिसे जिसे रॉ फिस के साथ बनाया जाता है। मूल रूप से, यह तब उत्पन्न हुआ जब मछुआरों के पास खाने के लिए भोजन नहीं था। मछली का उपयोग कई तरीकों से किया जाता है, लेकिन पोक एक स्वादिष्ट व्यंजन है। यह दुनिया के सबसे स्वादिष्ट व्‍यंजनों में एक है, जिसे आपको अपने जीवन में कम से कम एक बार आज़माना चाहिए।

अब हम भारत में सबसे लोकप्रिय व्‍यंजनो के बारे में बताने जा रहे है,  भारतीय व्यंजन अपने स्‍वाद और मसालों के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। इसकी संस्कृतियाँ और व्‍यंजन बनाने के तरीके को अत्यधिक सराहा जाता है।

भारतीय व्यंजन व्यापक रूप से लोकप्रिय हैं और मसालों और जड़ी बूटियों के अपने महान स्वाद के लिए सराहना की गई है। भारत अपने विभिन्न प्रकार के व्यंजनों के लिए भी प्रसिद्ध है। भारत एकमात्र ऐसा देश है जहाँ अनगिनत संस्कृतियाँ और परम्पराएँ हैं, हर संस्कृति और धर्म के अपने व्यंजन और खाद्य पदार्थ हैं।

इसके अलावा, खाना पकाने की शैली राज्य से राज्य में बदलती है और इसे मुख्य रूप से दो श्रेणियों में विभाजित किया जाता है, जैसे उत्तर भारतीय और दक्षिण भारतीय व्यंजन। भारत अपने विभिन्न प्रकार के विभिन्न होटलों में उपलब्ध विभिन्न व्यंजनों के लिए भी प्रसिद्ध है।

जो चलिए जानते है कुछ भारतीय व्‍ंयजन जोकि पूरी दुनिया में मसहूर हैं।

  1. रोगन जोश-

blank

यह एक करी है जिसे ताजे मीट से बनाया जाता है, कि यह फारसी संस्कृति से आता है। यद्यपि आज, यह कश्मीर, भारत का प्रसिद्ध व्यंजन माना जाता है।

मूल रूप से, ताजे मीट के टुकड़ों को लहसुन, ब्राउन किए हुए प्याज, दही, मसाले, अदरक और सुगंधित मसाले और जड़ी-बूटियों से तैयार ग्रेवी में डुबोया जाता है। दो शब्दों के मेल से बने पकवान का नाम जैसे रोगन, जिसमें बहुत सारे तेल और मक्खन होते हैं, और जोश का मतलब गर्मी या जुनून है। रोगन जोश आमतौर पर मसालेदार या सादे बासमती चावल और नान के साथ परोसा जाता है।

  1. कढ़ी (करी)-

blank

यह डिश भारत में बहुत लोकप्रिय है कि ग्रेवी के लिए बेसन और बेसन के रूप में छाछ या दही का उपयोग करें। हालांकि, इसकी भारी मांग के कारण, अधिकांश क्षेत्रों ने अपना नया संस्करण ढूंढ लिया है, जो अतिरिक्त तत्वों, अवयवों, तैयारी के तरीकों, स्वाद और स्थिरता में भिन्न होता है।

इसके अलावा, पंजाबी कढ़ी, कढ़ी का सबसे लोकप्रिय संस्करण है और इसके अतिरिक्त पकौड़ा और मोटी स्थिरता है। अन्य लोकप्रिय संस्करण राजस्थानी, गुजराती और इमली-आधारित सिंध संस्करण हैं। विविध प्रकार की विविधताओं के अलावा, कढ़ी को असली आराम का भोजन माना जाता है जिसे रोटी या चावल के साथ बनाया जाता है।

  1. चिकिन 65-

blank

यह चेन्नई, भारत की एक क्लासिक पोल्ट्री डिश है। इस व्यंजन में, गहरे तले हुए चिकन को लाल मिर्च, अदरक, नींबू, और कई अन्य जड़ी बूटियों और मसालों में मैरीनेट किया जाता है। यह चिकन के लिए बहुत ही स्वादिष्ट रेसिपी है, जिसे रायता के साथ परोसा जाता है।

इसकी लोकप्रियता के कारण चिकन 65 की बहुत विविधताएं उपलब्ध हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि भारत के प्रत्येक क्षेत्र का अपना संस्करण है। उदाहरण के लिए, कर्नाटक में, इस स्वादिष्ट व्यंजन को नारियल की चटनी के साथ गार्निश किया जाता है।

  1. हैदराबादी बिरयानी-

blank

यह एक दक्षिण भारतीय व्यंजन है जो बासमती चावल, मटन, या चिकन मांस, प्याज, दही और केसर से बनाया जाता है। असल में, डिश के लोकप्रिय संस्करण हैं जैसे कि पक्की (पकी हुई) और कच्छी (कच्ची)। कहा जा रहा है कि यह व्यंजन जायके से भरा हुआ है, क्योंकि इसमें कई मसालों के साथ कच्चे मांस और कच्चे चावल पकाने की शानदार प्रक्रिया है।

विशेष खाना पकाने की प्रक्रिया को डम कहा जाता है और माना जाता है कि भारत में मुगल वंश के समय फारस से उत्पन्न हुआ था।

  1. वड़ा पाव-

blank

यह व्यंजन मुंबई का सबसे लोकप्रिय व्यंजन है और इसे मुंबई सैंडविच माना जाता है। इसका नाम इसके प्रमुख अवयवों जैसे सफेद ब्रेड रोल या पाव, और वड़ा या मैश किए हुए आलू का है, जो कि छोले के साथ लेपित हैं और तेल में हलचल-तले हुए हैं। मुंबईकर इस डिश को अपने स्वादिष्ट, सस्ती, पोर्टेबल और तैयार करने में आसान मानते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि आपको मुंबई की हर गली, फेरीवालों और खाने के कोनों में सस्ती कीमतों पर वड़ा पाव मिल सकता है। इस मसालेदार और सेहतमंद व्यंजन को इमली की चटनी, दही रायता और तली हुई मिर्च के साथ बनाया जाता है।

  1. पानी पुरी-

blank

यह सबसे स्वादिष्ट और रमणीय स्नैक है जो बांग्लादेश, नेपाल और पाकिस्तान में व्यापक रूप से लोकप्रिय है। यह गेहूं के आटे या रवा से बनाया जाता है और आकार में छोटा होता है। इसके अलावा, मैश किए हुए आलू में स्वाद वाली पनी, चाट मसाला, चटनी, छोले, और गर्म मिर्च डाले जाते हैं।

पनी पुरी को उत्तरी भारत में गोलगप्पे के रूप में जाना जाता है। गोल अपने गोल आकार को संदर्भित करता है, और गप्पा खाने के तरीके को संदर्भित करता है क्योंकि इन छोटे स्नैक्स को एक बार में खाया जाता है।

  1. उपमा-

blank

यह भारतीय भोजन के सबसे स्वास्थ्यवर्धक व्यंजनों में से एक है और इसे चावल के आटे या सूखे सूजी के साथ बनाया जाता है और एक परांठे में पकाया जाता है। परंपरागत रूप से, उपमा को नाश्ते के लिए खाया जाता है और विभिन्न बीन्स, नट्स और मसालों के साथ परोसा जाता है, क्योंकि मिर्च और हल्दी जैसे मसाले आमतौर पर इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए पकवान में शामिल होते हैं।

मूल रूप से, उपमा एक दक्षिण भारतीय व्यंजन है, लेकिन अब इसे पूरे देश में आमतौर पर खाया जाता है। प्रत्येक क्षेत्र में अलग-अलग सामग्रियों के साथ अम्पा की अपनी विविधताएं हैं। उदाहरण के लिए, कुछ स्थानों को दूध और मकई से तैयार किया जाता है, जबकि कुछ स्थानों पर कसा हुआ नारियल तैयार किया जाता है। उपमा के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा भोजन है।

  1. पुलाव:

blank

इसे पिलाफ और मध्य ईस्टर फूड के आवश्यक स्टेपल के रूप में भी जाना जाता है। मूल रूप से, एक पुलाव जिसमें फटा हुआ चावल, गेहूं, बुलगुर, या कूसकूस होता है। इस प्रकार, चावल एक मुख्य स्वाद के लिए सब्जियों, मसालों, सूखे फल के साथ संयुक्त मुख्य और सबसे अधिक खाया जाता है।

टर्की में, पुलाओ मुख्य डिश कोर्स या एक साइड डिश दोनों हो सकता है, जब इसे दही और सलाद के साथ जोड़ा जाता है।

ये भारत में सबसे लोकप्रिय व्‍यंजन हैं। इनके बारे में जानने के बाद, यदि आप इन्‍हें खाना चाहते हैं, तो आप इन सभी व्यंजनों को भारत के सर्वश्रेष्ठ होटलो में पा सकते हैं। यहां कुछ भारतीय होटलो और फैमस रेस्‍ट्रोरेट्स के नाम है जहॉं आप यह स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजन खा सकते हैं।

  • बॉम्बे कैंटीन, मुंबई,
  • इंडियन एक्सेंट, नई दिल्ली
  • द टेबल, मुंबई
  • बोमरा, गोवा
  • टोस्ट एंड टॉनिक, बेंगलुरु
  • करवल्ली, द गेटवे होटल, बेंगलुरु
  • चीन XO, द लीला पैलेस चेन्नई, चेन्नई
  • कोजी, कोनराड पुणे, पुणे
  • 1135 ई।, जयपुर
  • बान थाई, द ओबेरॉय ग्रैंड, कोलकाता
  • दिवा – द इटैलियन रेस्तरां, नई दिल्ली
  • द फैटी बाओ, बेंगलुरु

ये भारत के सर्वश्रेष्ठ जगहों के नाम हैं जिनमें आपको अपने जीवनकाल में एक बार जाना चाहिए। वहाँ आप विभिन्न प्रकार के व्यंजन खा सकते हैं।

Latest articles

मध्‍यप्रदेश के लिए गर्व के क्षण: 68वें राष्ट्रीय फिल्म...

मध्‍यप्रदेश के लिए गर्व की बात: दिल्ली के विज्ञान भवन में 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के द्वारा मध्यप्रदेश को दो अवॉर्ड से सम्मानित किया।

भोपाल: 12वीं में 75% अंक लाने वाले छात्रों को...

भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) 30 सितंबर को भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में मेधावी छात्रों को लैपटाप खरीद हेतु धनराशि देने के लिए आयोजित किये जा रहे राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

Mahakal Corridor: बदला जाएगा महाकाल कॉरिडॉर का नाम, अब...

लगभग 800 करोड़ के बजट में तैयार हुआ मध्‍यपद्रेश के उज्‍जैन का महाकाल कॉरिडॉर अब किसी और नाम से जाना जाएगा। बता दें कि 11 अक्‍टूबर को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उज्‍जैन के विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग बाबा महाकाल के भव्य नवनिर्मित कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे।

अलर्ट: अगले 3 दिन तक कहर बरपा सकती है...

मौसम विभाग से हाल ही में आयी मौसम रिपोर्ट के अनुसार अगले 72 घंटो में मध्‍यप्रदेश के भोपाल इंदौर सहित 32 जिलों में तेज बारिश होने की अंशका है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, “भोपाल, उज्जैन, जबलपुर, रतलाम, नीमच और मंदसौर सहित 39 जिलों में बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

More like this

मध्‍यप्रदेश के लिए गर्व के क्षण: 68वें राष्ट्रीय फिल्म...

मध्‍यप्रदेश के लिए गर्व की बात: दिल्ली के विज्ञान भवन में 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के द्वारा मध्यप्रदेश को दो अवॉर्ड से सम्मानित किया।

भोपाल: 12वीं में 75% अंक लाने वाले छात्रों को...

भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) 30 सितंबर को भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में मेधावी छात्रों को लैपटाप खरीद हेतु धनराशि देने के लिए आयोजित किये जा रहे राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

Mahakal Corridor: बदला जाएगा महाकाल कॉरिडॉर का नाम, अब...

लगभग 800 करोड़ के बजट में तैयार हुआ मध्‍यपद्रेश के उज्‍जैन का महाकाल कॉरिडॉर अब किसी और नाम से जाना जाएगा। बता दें कि 11 अक्‍टूबर को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उज्‍जैन के विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग बाबा महाकाल के भव्य नवनिर्मित कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे।