list of worlds top dishes - दुनिया के 10 सबसे लजीज व्यंजन

यहां हम बात करने वाले हैं,पूरी दुनिया में मसहूर ऐसे स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजनों के बारे में जिनके बारे में पड़कर आपके मुंह में पानी आने वाला है। यहां हमने दुनिया में प्रसिद्ध और स्वादिष्ट भोजन पर चर्चा की है।

list of worlds top dishes - दुनिया के 10 सबसे लजीज व्यंजन
list of worlds top dishes - दुनिया के 10 सबसे लजीज व्यंजन

अगर आप तरह-तरह के व्‍यंजन खाना पसंद करते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है, आज हम बात करने वाले हैं, पूरी दुनिया में मसहूर ऐसे स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजनों के बारे में जिनके बारे में पड़कर आपके मुंह में पानी आने वाला है। यहां हमने दुनिया में प्रसिद्ध और स्वादिष्ट भोजन पर चर्चा की है। आइए लोकप्रिय लोगों की सूची पर नज़र डालें:

  1. गोई कून, वियतनाम -

यह वियतनाम का सबसे लोकप्रिय और स्वादिष्ट भोजन है क्योंकि यह जड़ी बूटियों, पोर्क, चावल सेंवई और अन्य सामग्री से बनाया जाता है। इन सभी सामग्रियों को बटर पेपर में लपेटा जाता है और खानें में परोसा जाता है। इसके अलावा, वियतनाम के लोग इस स्वादिष्ट भोजन को मूंगफली और मीठी चटनी के साथ खाना पसंद करते हैं।

  1. परमा हाम, इटली-

यह शायद सभी का सबसे अच्छा और सबसे बहुमुखी भोजन है। मूल रूप से, यह ग्रिसनी के चारों ओर लिपटे, तरबूज के चारों ओर मुड़ा हुआ, सलाद के ऊपर ढेर, और पिज्जा के ऊपर रखा गया। इसलिए, इस व्यंजन में वह सब कुछ है जो हर भोजन प्रेमी चाहता है। यह आपकी तेज भूख को संतुष्ट करने की क्षमता रखता है।

  1. Fettuccine अल्फ्रेडो, इटली -

जब हम पास्ता के बारे में बात करते हैं तो फेटुसिनी अल्फ्रेडो से बेहतर कुछ नहीं होता है। इसके पीछे कारण यह है कि परमेसन चीज़ और मक्खन इस व्यंजन की मुख्य सामग्री है। इसके अलावा, यह मलाईदार, पनीर, और 20 मिनट के भीतर तैयार किया जा सकता है।

  1. रोटी पराठा, सिंगापुर -

वास्तविकता यह है कि इस आटा-आधारित पैनकेक के बिना करी अधूरी है। यह बहुत स्वादिष्ट है और भारतीय पराठे की तरह दिखता है। आप इस रोटी पराठा को चाय, चिकन, मीट आदि के साथ खा सकते हैं। सिंगापुर में, आप इस भोजन को रेस्तरां या स्ट्रीट फूड कोनों में आसानी से पा सकते हैं।

  1. हैमबर्गर, जर्मनी-

जब आप जल्दी में होते हैं तो हैम्बर्गर खाने में सबसे स्वादिष्ट और आसान भोजन होता है। कोई बात नहीं इसके नाश्ते, रात के खाने या दोपहर के भोजन में, आप कुछ सोडा और फ्राइज़ के साथ एक हैमबर्गर खा सकते हैं। जर्मनी में कई जगह, अनोखे और अलग तरीके से अपने हैम्बर्गर बनाने के लिए प्रसिद्ध हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक हैमबर्गर को स्वादिष्ट और माउथवाटर क्या बनाता है? इसकी सामग्री जैसे गोखरू, पनीर, मीट, प्याज, सलाद, स्लाइस और बहुत कुछ।

  1. Galbi, कोरिया-

Galbi भी कोरिया में Dakgalbi रूप में जाना जाता है और सबसे स्वादिष्ट कोरियाई भोजन माना जाता है। चिकन और सब्जियां इस कोरियाई भोजन की मुख्य सामग्री हैं, और इसे मसालेदार सॉस के साथ परोसा जाता है। दिलकश पनीर और सॉस का संयोजन पकवान को अधिक रमणीय बनाता है। जापान में भी Galbi की सराहना की जाती है!

  1. मसाला डोसा, भारत-

डोसा बहुत स्वादिष्ट है और सबसे लोकप्रिय भारतीय व्यंजन माना जाता है। मूल रूप से, भारतीय इस स्वादिष्ट व्यंजन को नाश्ते में खाते हैं, लेकिन यह एक उचित दोपहर का भोजन है और रात के खाने के लिए भी सही है। डोसा ने बहुत तरीकों से तैयार किया है। कुछ लोग इसे मसाला के साथ खाना पसंद करते हैं और कुछ इसे केवल अलग-अलग सॉस और चटनी के साथ पसंद करते हैं। स्वाद के अलावा, मसाला डोसा पोषक तत्वों में भी समृद्ध है, और इसीलिए इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

  1. आलू के चिप्स, यूनाइटेड राज्‍य -

यह स्पष्ट नहीं है कि आलू के चिप्स की उत्पत्ति कब और कहाँ हुई। अमेरिकियों का दावा है कि उन्होंने 1853 में न्यूयॉर्क में चिप्स का आविष्कार किया था। लेकिन वास्तविकता जो भी हो,  हम यह जानते हैं कि आलू के चिप्स दुनिया में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले खाद्य व्‍यंजनों में से एक हैं। और यह आलू को उबाल कर बनाया जाता है, इसको स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें विभिन्न मसाले ड़ाले जाते है।

  1. सोम टैम, थाईलैंड-

यह स्वादिष्ट सलाद थाईलैंड के सबसे लोकप्रिय सलाद की श्रेणी में आता है। इस सलाद को तैयार करने के लिए, मिर्च, और लहसुन को पेसटल और मटर के साथ मिलाया जाता है। इसके अलावा इसे बहुत सारी सामाग्री के साथ बनाया जाता है, जैसे - फिस सॉस, लाइम जूस , इमली का रस, पीनट्स, सुगर-केन पेस्‍ट, ग्रीन पपाया, और स्‍ट्रींग बीन्‍स आदि।

  1. पोउटीन, कनाडा-

कनाडा के बहुत सारे खाद्य पदार्थ हैं जो दुनिया भर में लोकप्रिय हैं। लेकिन पोटाइन कनाडा का सबसे लोकप्रिय भोजन है और अब यह दुनिया के हर क्षेत्र में पाया जाता है। पर अगर हम इस बात पर विचार करें तो इस व्‍यंजन में ऐसा क्‍या है जो इसको वर्ल्‍ड फेमस बनाता है?, यह पकवान चीस पनीर के साथ तैयार किया जाता है, साथ में खस्ता फ्राई और समृद्ध ग्रेवी के होते हैं,  जो कि इसकी लोकप्रियता का मुख्य कारण है। आप इसके स्वाद को और बढ़ाने के लिए बेकन, स्मोक्ड मीट, और पोर्क भी जोड़ सकते हैं।

  1. बटर टोस्ट मर्माइट, यूनाइटेड किंगडम-

जैसा की हम जानते हैं मक्‍खन के साथ सब स्‍वादिष्‍ट होता है, लेकिन इस नमकीन बटर टोस्‍ट के स्‍वाद के बारे में बात करें तो यह एक साधारण टोस्‍ट से अलग होता हैं जोकि ढेर सारे स्‍वादों का अनुभव कराता है। इसका स्वादिष्ट स्‍वाद ही इसको दूनिया के लोकप्रिया व्‍यंजनो के बारे में जगह देता है।

  1. स्टंकी टोफू, दक्षिण एशिया-

चीन, हांगकांग और ताइवान में,  टोफू एक सबसे स्वादिष्ट स्नैक माना जाता है। इसकी खट्टी और मसालेदार महक लोगों को इसकी ओर आकर्षित करती है। पहली बार खाने वालों के लिए, टोफू भारी या प्रबल भोजन हो सकता है, लेकिन यह लोगों के बीच अद्भुत स्वाद को आकर्षित करता है। इस व्यंजन की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे विभिन्न सॉस और चटनी के साथ खा सकते हैं।

  1. हम्मस,  मिडिल ईस्‍ट -

मीट, सेम, और सब्जियों को एक साथ मिलाकर यह स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजन तैयार किया जाता है। नींबू के रस, और लहसुन पेस्‍ट  से मिलकर बना यह स्वादिष्ट और नमकीन व्यंजन है। यह दुनिया भर में अपने स्वाद के लिए मसहूर है। स्‍वाद में यह खट्टा और चटपटा होता है, जोकि भोजन प्रेमियों को बहुत पसंद आता है।

  1. चिली क्राव -

यदि आप सिंगापुर में चिली क्राव नहीं खाते हैं, तो आप शायद खाने के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं। आप इस  मसालेदार और स्‍वादपूर्ण व्‍यंजन को खाये बिना नहीं आ सकते।

चिली क्राव सिंगापुर में स्थानीय लोगों और विदेशियों के बीच एक लोकप्रिय समुद्री भोजन है, और इसमें मीठे, नमकीन और मसालेदार ग्रेवी में गहरे तले हुए चिली क्राव होते हैं। इसे विभिन्न खाद्य प्रकाशनों में सिंगापुर के राष्ट्रीय समुद्री भोजन या यहां तक कि सिंगापुर के राष्ट्रीय व्यंजन के रूप में संदर्भित किया गया है।

  1. पोक, यू एस-

यह अद्भुत सलाद रूपी व्‍यंजन है जिसे जिसे रॉ फिस के साथ बनाया जाता है। मूल रूप से, यह तब उत्पन्न हुआ जब मछुआरों के पास खाने के लिए भोजन नहीं था। मछली का उपयोग कई तरीकों से किया जाता है, लेकिन पोक एक स्वादिष्ट व्यंजन है। यह दुनिया के सबसे स्वादिष्ट व्‍यंजनों में एक है, जिसे आपको अपने जीवन में कम से कम एक बार आज़माना चाहिए।

अब हम भारत में सबसे लोकप्रिय व्‍यंजनो के बारे में बताने जा रहे है,  भारतीय व्यंजन अपने स्‍वाद और मसालों के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। इसकी संस्कृतियाँ और व्‍यंजन बनाने के तरीके को अत्यधिक सराहा जाता है।

भारतीय व्यंजन व्यापक रूप से लोकप्रिय हैं और मसालों और जड़ी बूटियों के अपने महान स्वाद के लिए सराहना की गई है। भारत अपने विभिन्न प्रकार के व्यंजनों के लिए भी प्रसिद्ध है। भारत एकमात्र ऐसा देश है जहाँ अनगिनत संस्कृतियाँ और परम्पराएँ हैं, हर संस्कृति और धर्म के अपने व्यंजन और खाद्य पदार्थ हैं।

इसके अलावा, खाना पकाने की शैली राज्य से राज्य में बदलती है और इसे मुख्य रूप से दो श्रेणियों में विभाजित किया जाता है, जैसे उत्तर भारतीय और दक्षिण भारतीय व्यंजन। भारत अपने विभिन्न प्रकार के विभिन्न होटलों में उपलब्ध विभिन्न व्यंजनों के लिए भी प्रसिद्ध है।

जो चलिए जानते है कुछ भारतीय व्‍ंयजन जोकि पूरी दुनिया में मसहूर हैं।

  1. रोगन जोश-

यह एक करी है जिसे ताजे मीट से बनाया जाता है, कि यह फारसी संस्कृति से आता है। यद्यपि आज, यह कश्मीर, भारत का प्रसिद्ध व्यंजन माना जाता है।

मूल रूप से, ताजे मीट के टुकड़ों को लहसुन, ब्राउन किए हुए प्याज, दही, मसाले, अदरक और सुगंधित मसाले और जड़ी-बूटियों से तैयार ग्रेवी में डुबोया जाता है। दो शब्दों के मेल से बने पकवान का नाम जैसे रोगन, जिसमें बहुत सारे तेल और मक्खन होते हैं, और जोश का मतलब गर्मी या जुनून है। रोगन जोश आमतौर पर मसालेदार या सादे बासमती चावल और नान के साथ परोसा जाता है।

  1. कढ़ी (करी)-

यह डिश भारत में बहुत लोकप्रिय है कि ग्रेवी के लिए बेसन और बेसन के रूप में छाछ या दही का उपयोग करें। हालांकि, इसकी भारी मांग के कारण, अधिकांश क्षेत्रों ने अपना नया संस्करण ढूंढ लिया है, जो अतिरिक्त तत्वों, अवयवों, तैयारी के तरीकों, स्वाद और स्थिरता में भिन्न होता है।

इसके अलावा, पंजाबी कढ़ी, कढ़ी का सबसे लोकप्रिय संस्करण है और इसके अतिरिक्त पकौड़ा और मोटी स्थिरता है। अन्य लोकप्रिय संस्करण राजस्थानी, गुजराती और इमली-आधारित सिंध संस्करण हैं। विविध प्रकार की विविधताओं के अलावा, कढ़ी को असली आराम का भोजन माना जाता है जिसे रोटी या चावल के साथ बनाया जाता है।

  1. चिकिन 65-

यह चेन्नई, भारत की एक क्लासिक पोल्ट्री डिश है। इस व्यंजन में, गहरे तले हुए चिकन को लाल मिर्च, अदरक, नींबू, और कई अन्य जड़ी बूटियों और मसालों में मैरीनेट किया जाता है। यह चिकन के लिए बहुत ही स्वादिष्ट रेसिपी है, जिसे रायता के साथ परोसा जाता है।

इसकी लोकप्रियता के कारण चिकन 65 की बहुत विविधताएं उपलब्ध हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि भारत के प्रत्येक क्षेत्र का अपना संस्करण है। उदाहरण के लिए, कर्नाटक में, इस स्वादिष्ट व्यंजन को नारियल की चटनी के साथ गार्निश किया जाता है।

  1. हैदराबादी बिरयानी-

यह एक दक्षिण भारतीय व्यंजन है जो बासमती चावल, मटन, या चिकन मांस, प्याज, दही और केसर से बनाया जाता है। असल में, डिश के लोकप्रिय संस्करण हैं जैसे कि पक्की (पकी हुई) और कच्छी (कच्ची)। कहा जा रहा है कि यह व्यंजन जायके से भरा हुआ है, क्योंकि इसमें कई मसालों के साथ कच्चे मांस और कच्चे चावल पकाने की शानदार प्रक्रिया है।

विशेष खाना पकाने की प्रक्रिया को डम कहा जाता है और माना जाता है कि भारत में मुगल वंश के समय फारस से उत्पन्न हुआ था।

  1. वड़ा पाव-

यह व्यंजन मुंबई का सबसे लोकप्रिय व्यंजन है और इसे मुंबई सैंडविच माना जाता है। इसका नाम इसके प्रमुख अवयवों जैसे सफेद ब्रेड रोल या पाव, और वड़ा या मैश किए हुए आलू का है, जो कि छोले के साथ लेपित हैं और तेल में हलचल-तले हुए हैं। मुंबईकर इस डिश को अपने स्वादिष्ट, सस्ती, पोर्टेबल और तैयार करने में आसान मानते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि आपको मुंबई की हर गली, फेरीवालों और खाने के कोनों में सस्ती कीमतों पर वड़ा पाव मिल सकता है। इस मसालेदार और सेहतमंद व्यंजन को इमली की चटनी, दही रायता और तली हुई मिर्च के साथ बनाया जाता है।

  1. पानी पुरी-

यह सबसे स्वादिष्ट और रमणीय स्नैक है जो बांग्लादेश, नेपाल और पाकिस्तान में व्यापक रूप से लोकप्रिय है। यह गेहूं के आटे या रवा से बनाया जाता है और आकार में छोटा होता है। इसके अलावा, मैश किए हुए आलू में स्वाद वाली पनी, चाट मसाला, चटनी, छोले, और गर्म मिर्च डाले जाते हैं।

पनी पुरी को उत्तरी भारत में गोलगप्पे के रूप में जाना जाता है। गोल अपने गोल आकार को संदर्भित करता है, और गप्पा खाने के तरीके को संदर्भित करता है क्योंकि इन छोटे स्नैक्स को एक बार में खाया जाता है।

  1. उपमा-

यह भारतीय भोजन के सबसे स्वास्थ्यवर्धक व्यंजनों में से एक है और इसे चावल के आटे या सूखे सूजी के साथ बनाया जाता है और एक परांठे में पकाया जाता है। परंपरागत रूप से, उपमा को नाश्ते के लिए खाया जाता है और विभिन्न बीन्स, नट्स और मसालों के साथ परोसा जाता है, क्योंकि मिर्च और हल्दी जैसे मसाले आमतौर पर इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए पकवान में शामिल होते हैं।

मूल रूप से, उपमा एक दक्षिण भारतीय व्यंजन है, लेकिन अब इसे पूरे देश में आमतौर पर खाया जाता है। प्रत्येक क्षेत्र में अलग-अलग सामग्रियों के साथ अम्पा की अपनी विविधताएं हैं। उदाहरण के लिए, कुछ स्थानों को दूध और मकई से तैयार किया जाता है, जबकि कुछ स्थानों पर कसा हुआ नारियल तैयार किया जाता है। उपमा के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा भोजन है।

  1. पुलाव:

इसे पिलाफ और मध्य ईस्टर फूड के आवश्यक स्टेपल के रूप में भी जाना जाता है। मूल रूप से, एक पुलाव जिसमें फटा हुआ चावल, गेहूं, बुलगुर, या कूसकूस होता है। इस प्रकार, चावल एक मुख्य स्वाद के लिए सब्जियों, मसालों, सूखे फल के साथ संयुक्त मुख्य और सबसे अधिक खाया जाता है।

टर्की में, पुलाओ मुख्य डिश कोर्स या एक साइड डिश दोनों हो सकता है, जब इसे दही और सलाद के साथ जोड़ा जाता है।

ये भारत में सबसे लोकप्रिय व्‍यंजन हैं। इनके बारे में जानने के बाद, यदि आप इन्‍हें खाना चाहते हैं, तो आप इन सभी व्यंजनों को भारत के सर्वश्रेष्ठ होटलो में पा सकते हैं। यहां कुछ भारतीय होटलो और फैमस रेस्‍ट्रोरेट्स के नाम है जहॉं आप यह स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजन खा सकते हैं।

  • बॉम्बे कैंटीन, मुंबई,
  • इंडियन एक्सेंट, नई दिल्ली
  • द टेबल, मुंबई
  • बोमरा, गोवा
  • टोस्ट एंड टॉनिक, बेंगलुरु
  • करवल्ली, द गेटवे होटल, बेंगलुरु
  • चीन XO, द लीला पैलेस चेन्नई, चेन्नई
  • कोजी, कोनराड पुणे, पुणे
  • 1135 ई।, जयपुर
  • बान थाई, द ओबेरॉय ग्रैंड, कोलकाता
  • दिवा - द इटैलियन रेस्तरां, नई दिल्ली
  • द फैटी बाओ, बेंगलुरु

ये भारत के सर्वश्रेष्ठ जगहों के नाम हैं जिनमें आपको अपने जीवनकाल में एक बार जाना चाहिए। वहाँ आप विभिन्न प्रकार के व्यंजन खा सकते हैं।