कोरोना काल में हुए नुकसान की भरपाई करने फ्लाइट में शादियां करवा रही जापान की ऑल निप्पोन एयरवेज

टोक्यो के रहने वाले टोरू और मामी मुराकामी के लिए बिजनेस-क्लास डेक पर पहली ऑनबोर्ड शादी आयोजित की गई। जिसमें पायलट और कुछ फ्लाइट अटेंडेंट के साथ-साथ 30 आमंत्रित लोगों ने भी शादी का जश्न मनाया। इसके बाद से ही विमानन कंपनी को लगातार शादियों की बुकिंग मिलने लगी।

कोरोना काल में हुए नुकसान की भरपाई करने फ्लाइट में शादियां करवा रही जापान की ऑल निप्पोन एयरवेज

कोरोना काल में विमानों के खड़े हो जाने से हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए जापान की बड़ी एयरलाइन (Japanese_Airline) कंपनी ऑल निप्पाेन एयरवेज (All_Nippon_Airways) ने अनोखा तरीका खोज निकाला है। दरअसल विमानन कंपनी 1.56 मिलियन येन (दस लाख रुपए) की राशि लेकर एयरपोर्ट पर खड़े विमानों में शादियां करवा रही है। इस दौरान करीब 30 लोगों को शादी में उपस्थित होने की अनुमति रहेगी। वहीं यदि फ्लाइट में पार्टी और फूड की व्यवस्था करवाना चाहते हैं तो इसके लिए करीब 3 मिलियन येन खर्च करने होंगे।

कंपनी के पास करीब 239 विमान है, जिसमें से 90 प्रतिशत जापान के विभिन्न एयरपोर्ट पर खड़े हुए हैं। कोरोना महमारी के कारण कंपनी की ज्यादातर अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगी हुई है, जिससे उबरने के लिए कंपनी ने यह अनूठा तरीका खोजा है। 

23 मई को हुई थी टोरू और मामी मुराकामी की शादी : 


कंपनी द्वारा फ्लाइट में पहली शादी का आयोजन 23 मई को किया गया। इस दौरान टोक्यो के रहने वाले टोरू और मामी मुराकामी (Toru and Mami Murakami) के लिए बिजनेस-क्लास डेक पर पहली ऑनबोर्ड शादी आयोजित की गई। जिसमें पायलट और कुछ फ्लाइट अटेंडेंट के साथ-साथ 30 आमंत्रित लोगों ने भी शादी का जश्न मनाया। इसके बाद से ही विमानन कंपनी को लगातार शादियों की बुकिंग मिलने लगी।

टोक्यो के हानेडा एयरपोर्ट पर 13 जून तक है ऑफर : 
कंपनी का यह ऑफर 13 जून तक जारी रहेगा। वहीं यह ऑफर टोक्यो के हानेडा एयरपोर्ट (Haneda Airport, Tokyo) पर खड़े बी-777 (B-777) लार्ज पैसेंजर जेट में दिया जा रहा है। कंपनी इस दाैरान अब तक 20 से ज्यादा शादियां करवा चुकी है और 13 जून तक कंपनी के पास कई बुकिंग है, जिसके कारण कोरोना काल में हुए नुकसान को काफी हद तक कम किया जा सकेगा। 


विवाह समारोह के दौरान एयरलाइन कंपनी द्वारा लाइव म्यूजिक कंसर्ट की सुविधा दी जा रही है। वहीं नवविवाहित जोड़े को बधाई देने के लिए केबिन क्रू द्वारा फ्लाइट के अंदर ही अनाउंसमेंट किया जा रहा है। फ्लाइट की छत पर लेजर लाइट के माध्यम से मिल्की वे जैसी लाइटिंग भी की जा रही है।

नव दंपत्ति और मेहमानों को आसमान की सैर भी : 
इस दौरान कंपनी नव दंपत्ति और मेहमानों को करीब साढ़े तीन घंटे तक आसमान की सैर भी करवाती है। इस दौरान विमान में एक पायलेट और दो क्रू मेंबर भी मौजूद होते हैं। कंपनी की ओर से आए इस ऑफर के बाद पिछले 7 दिनों में करीब 20 शादियां हो चुकी हैं। वहीं इस दौरान नव दंपत्ति शादी समारोह में होने वाली भीड़भाड़ से भी आसानी से बच सकता है।

यह भी पढ़ें : इंडिया को इम्यून करने सेंट्रल बैंक लाया स्कीम, वैक्सीन लगवाओ ज्यादा ब्याज पाओ