Jallianwala Bagh Massacre: आज से 103 साल पहले हुई थी भारतीय इतिहास की सबसे दर्दनाक घटना, जानें सच

जलियांवाला बाग हत्याकांड (Jallianwala Bagh Massacre) को याद कर हम सब की अंतर आत्मा कांप जाती है। आज से ठीक 103 साल पहले जलियांवाला बाग नरसंहार हुआ था। जिसमें की अंग्रेजों द्वारा चलाई गई अंधाधुंध गोलीबारी में सैकड़ों लोग मारे गए थे। आइए जानते हैं कि वास्तव में जलियांवाला बाग में क्या हुआ था..?

Jallianwala Bagh Massacre: आज से 103 साल पहले हुई थी भारतीय इतिहास की सबसे दर्दनाक घटना, जानें सच
Jallianwala Bagh Massacre

जलियांवाला बाग हत्याकांड को याद कर हम सब की अंतर आत्मा कांप जाती है। आज से ठीक 103 साल पहले जलियांवाला बाग नरसंहार(Jallianwala Bagh Massacre) हुआ था। जिसमें की अंग्रेजों द्वारा चलाई गई अंधाधुंध गोलीबारी में सैकड़ों लोग मारे गए थे। आइए जानते हैं कि वास्तव में जलियांवाला बाग में क्या हुआ था..?

जलियांवाला बाग नरसंहार कब और कहां हुआ

दरअसल, 13 अप्रैल 1919 को बैसाखी का दिन था और अंग्रेजी सरकार ने रोलेट एक्ट लागू किया हुआ था। साथ ही शहर में कर्फ्यू का माहौल था लेकिन उसके बावजूद लोग अपने परिवार सहित अमृतसर में स्थित जलियांवाला बाग में बैसाखी मनाने पहुंच गए। जहां सत्यपाल व सैफुद्दीन की गिरफ्तारी के खिलाफ एक सभा का भी आयोजन किया गया था।

जलियांवाला बाग नरसंहार को किसने अंजाम दिया

परंतु जब कर्फ्यू के बावजूद ब्रिटिश हुकूमत ने जलियांवाला बाग में इतने लोगों की भीड़ देखी तो वो बौखला गए। जनरल डायर को लगा कि वहां मौजूद लोग दंगे फैलाने व विरोध प्रदर्शन के लिए इकट्ठा हुए हैं। इसलिए लगभग 4:00 बजे के करिब जनरल डायर वहां अपने सिपाही लेकर पहुंचा और जलियांवाला बाग से निकलने वाले सारे गेट बंद कर दिए और अंधाधुंध फायरिंग शुरु कर दी।

 Also Read: वीडियो: जलियांवाला हत्‍याकांड का बदला लेने पहुंचा शख्‍स लंडन में गिरफ्तार, जानिए क्‍या है पूरा मामला

जलियांवाला बाग नरसंहार में कितने लोग मारे गए

गोलीबारी से बचने के लिए लोगों के पास बाहार निकलने का कोई रास्ता नहीं था इसलिए लोग वहां मौजूद कुएं में कूदने लगे और देखते ही देखते कुआं भी लाशों से भर गया था। Jallianwala Bagh Massacre भारतिय इतिहास की सबसे दर्दनाक घटनाओं में एक है। जिसमें की पूरे के पूरे परिवार समाप्त हो गए। हालांकि ब्रिटिश सरकार ने अपने बयान में कहा था कि वहां मौजूद लगभग 300 लोगों की गोली मारकर हत्या की गई थी लेकिन वास्तव में मारे गए लोगों की संख्या सैकड़ों में थी जिसका आज तक नहीं पता चल पाया है।

Also Watch: Secrets of Long Life of the People of Hunza Valley | HEAVEN ON EARTH | By Agnito Lifestyle