Advertisment
Homeटॉप न्यूज़NeoCov: कोरोना के नए वेरिएंट ने एक बार फिर डराया, हर 5...

NeoCov: कोरोना के नए वेरिएंट ने एक बार फिर डराया, हर 5 घंटे में 1 की मौत, जानिए कितना घातक है नियोकोव

चीन में वुहान के वैज्ञानिकों ने कोरोना के नए एक वेरिएंट नियोकोव का पता लगाया है जो कई लोगों की मौत की वजह बन चुका है वुहान वही जगह है  जहां 2019 में पहली बार कोरोना वायरस मिला था। इतना ही नहीं वुहान के अलावा दक्षिण अफ्रीका में भी नियोकोव के कुछ मामले सामने आ चुके हैं। वैज्ञानिकों के अब तक कि रिपोर्ट के साथ यह अब तक का सबसे खतरनाक वेरिएंट बताया जा रहा है क्‍योंकि इसकी मृत्‍यु दर काफी ज्‍यादा है।

हालांकि, रिपोर्ट के मुताबिक NeoCov वायरस नया नहीं है। बल्कि कोरोना का ही एक नया वेरिएंट है।

NeoCoV पर क्या है WHO की राय

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) NeoCoV के बारे में कहा कि मनुष्‍यों पर इस वायरस के अभी और भी कई शोध की आवश्‍यकता है। WHO के मुताबिक, ‘क्या नया वायरस मनुष्यों के लिए जोखिम पैदा करेगा, इसके लिए आगे अध्ययन की आवश्यकता होगी।’ लेकिन अब तक इस नए वेरिएंट से सामने आए सभी मामले हैरान कर देने वाले हैं।

चमगादड़ो से मिला है कोरोना का नया वेरिएंट

रिपोर्टों में दावा किया गया है कि नया कोरोना वायरस – ‘नियोकोव’ – दक्षिण अफ्रीका में चमगादड़ों में मिला है, जो तेजी से जानवरों में फैल चुका है। और अब इंसानों में फैलने लगा है। वैज्ञानिकों के अब तक के अध्ययन के अनुसार यह भी चेतावनी दी गई है कि यह वायरस इन्सानों में तेजी से फैल सकता है। चिंता की बात यह है कि ‘SARS-CoV-2 या MERS-CoV के इलाज के लिए इस्तेमाल की जा रही एंटीबॉडी यानि वैक्‍सीन भी इस संक्रमण पर काम नहीं कर रही है।

वुहान में नियोकोव का कहर:

चीन के वुहान लैब के वैज्ञानिकों ने पाया है कि COVID-19 के NeoCov वैरिएंट में उच्च संचरण और मृत्यु दर है। जिसमें संक्रमित होने वाले एक तिहायी लोगों की मृत्‍यु हो चुकी है। 

वहीं इसके लक्षणों की बात की जाए तो अब जिन लोगों में इस वायरस के लक्षण मिले हैं वह कोरोना से मिलते जुलते हैं। 

Also Read: Omicron Safety Tips: सिर्फ ओमिक्रॉन ही नहीं बल्कि कोरोना के सभी वेरिएंट से आपको बचाऐगें ये आसान तरीके

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

सर्वाधिक लोकप्रिय

- Advertisment -
2023 की संसद की बजट सत्र की शुरुआत सामंथा रुथ और विजय देवरकोंडा की नई फिल्म ‘खुशी’ को लेकर एक बड़ा अपडेट शिल्पा शेट्टी की बहन शमिता शेट्टी और आमिर की डेटिंग की खबरों पर रोमांच: Ileana D’Cruz हुई अस्पताल में भर्ती, इंस्टाग्राम पर साझा किया अपना हाल ‘Metro In Dino’ – अनुराग बसु द्वारा निर्देशित नयी फिल्म