Advertisment
Homeटॉप न्यूज़INS Vikrant: भारतीय नौसेना को मिला पहला स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर, बनने में...

INS Vikrant: भारतीय नौसेना को मिला पहला स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर, बनने में लग गए 13 साल

INS Vikrant: भारतीय नौसेना को मिला पहला स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर INS विक्रांत। यह विशाल योद्धपोत समुद्र के ऊपर तैरता एक एयरफोर्स स्टेशन है, जहां से फाइटर जेट्स मिसाइलें ड्रोन के जरिए समुद्री दुश्मनों के नापाक मंसूबों को नेस्तनाबूत किया जा सकता है। यह विशालकाय युद्धपोत 13 साल में बनकर तैयार हुआ है।

भारत का यह पहला स्वदेशी जहाज है, जो अब तक का सबसे बड़ा समुद्री जहाज है। INS विक्रांत के भारतीय नौसेना में शामिल होने से भारत उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है।

INS Vikrant से  हिंद प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता को कायम रखने में मदद मिलेगी। इसे बनाने में लगे कल पुर्जे कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश से आए है।

भारत शामिल हुआ चुनिंन्दा दैशों में

भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, रुस, चीन और फ्रांस की उन देशों की लिस्ट में शामिल हो गया है, जो देश एयरक्राफ्ट कैरियर डिजाइन और इसका निर्माण कर सकते हैं।  

INS की खूबियां

बनावट 

INS Vikrant 262 मीटर लंबा और 62 मीटर चौड़ा और 59मीटर ऊंचा है। इसका वजन करीब 45 हजार टन है।

इसमें 2,300 कंपार्टमेंट के साथ 14 डेक लगे हुए है। यह एक बार में 1,700 जवानों को ले जाने में सक्षम है। इसकी रफ्तार 28 नॉट समुद्री मील है। यह युद्धपोत 7,500 समुद्री मील तक सफर तय कर सकता है।

इसमें 88 मेगावाट बिजली की चार गैस टर्बाइन लगी है।  

कई मिसाइल दांग सकता है 

Indian Navy INS विक्रांत

इस युद्ध पोत से एक समय में मिग-29K फाइटर जेट, 30 एयरक्राफ्टों का संचालन किया जा सकता है। साथ ही इसमें 20 लड़ाकू विमान होगें।

इसमें 450 किलो मीटर मारक क्षमता वाली ब्रह्मोस मिसाइल तैनात रहेंगी।

विक्रांत से हल्के हेलकॉप्टर, और हल्के लड़ाकू विमान के साथ मिग-29 लड़ाकू जेट, KAMOV-31, MH-60R और मल्टी रोल हेलिकॉप्टर समेट 30 विमानों से भरा एयर विंग को चलाने की क्षमता है।

INS Vikrant से 32 बराक और 8 मिसाइलें दागी जा सकती है।

यह विभिन्न विमानों को संभालने के लिए आधुनिक लॉन्च और रिकवरी सिस्टम से भी लैस रहेगा।

मिग -29 के लिए-  लूना लैंडिंग सिस्टम ।

सी हैरियर के लिए-  डीएपीएस लैंडिंग सिस्टम।

जहाज में उपचार के लिए अस्पताल

INS

INS Vikrant में 15 मंजिलें है जिसमें हर मंजिल में अलग- अलग तरह के ऑपरेशन सेंटर है 16 बेड का एक अस्पताल भी बनाया  गया है। दो ऑपरेशन थियटर है।

विशालकाय किचन

INS Vikrant में किचन की भी सुविधा भी रखी गयी है  जिसमें रोटी बनाने से लेकर बड़े बड़े बॉयलर है जिनमें एक साथ सभी नौसैनिकों के लिए भोजन बन सकता है।

आत्मनिर्भर भारत

भारत का यह विशालकाय समुद्री जहाज INS Vikrant किसी आलिशान घर से कम नहीं है इसमें सभी सुख- सुविधाओं को देखते हुए बनाया गया है। यह आत्मनिर्भर भारत का जीता जागता उदाहरण है। 

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

सर्वाधिक लोकप्रिय

- Advertisment -
नए Infinix नोट 12i में अद्भुत गैमिंग और मीडिया अनुभव के लिए तैयार है! iQoo Neo 7 5G को भारतीय बाजार में मीडियाटेक Dimensity 8200 प्रोसेसर के साथ लॉन्च महिंद्रा ने आज से अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी XUV400 की बुकिंग शुरू की शाहरुख खान की पठान की रिकॉर्डतोड़ कमाई: दो दिन में 220 करोड़ से अधिक की कमाई की है वरुण धवन और नताशा की वेडिंग ऐनिवर्सरी में ब्लैक ड्रेस मे नजर आई जान्हवी कपूर।