Reel Addiction: किसी बीमारी से कम नहीं इंस्‍टाग्राम रील एडिक्‍शन, ले चुका है इतने लोगों की जान

सोशल मीडिया पर बढ़ता क्रेज अब जानलेवा साबित हो रहा है इंटरनेट पर कुछ लोग इसे रील एडिक्‍शन या सोशल मीडिया एडिक्‍शन के नाम से जान रहे हैं। सोशल मीडिया पर खतरनाक स्टंट के साथ रील्स और सेल्फी का यह क्रेज कई युवाओं की जान ले चुका है।

Reel Addiction: किसी बीमारी से कम नहीं इंस्‍टाग्राम रील एडिक्‍शन, ले चुका है इतने लोगों की जान
Reel Addiction

सोशल मीडिया पर बढ़ता क्रेज अब जानलेवा साबित हो रहा है इंटरनेट पर कुछ लोग इसे रील एडिक्‍शन या सोशल मीडिया एडिक्‍शन के नाम से जान रहे हैं। सोशल मीडिया पर खतरनाक स्टंट के साथ रील्स और सेल्फी का यह क्रेज कई युवाओं की जान ले चुका है।

अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर फॉलोअर्स, लाइक और कमेंट बढ़ाने के चक्कर में युवा किसी भी हद तक जा रह हैं, हथियारों के साथ खेलने जानलेवा स्‍टंड करने के ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं अगर आप भी इंस्‍टाग्राम रील बनाने के चक्‍कर ने किसी भी हद तक जाने को तैयार हैं तो यह जानकारी जरा ध्‍यान से पड़ लें।

क्‍या है रील एडिक्‍शन (Reel Addiction):

अगर आप एक सोशल मीडिया यूजर हैं तो आपको Instagram reels के बारे में जरूर पता होगा, रील्‍स 1 मिनट से भी कम समय की वीडियो होती हैं लोगों के मनोरंजन के लिए बनाई जाती हैं और भारत के साथ साथ पूरी दुनिया में इन शॉर्ट वीडियो का मार्केट इतना बड़ा है कि करोड़ो अरबों की संख्‍या में लोग इन्‍हें देखना और बनाना पसंद करते हैं।

Reels ट्रेंडी और रोमांचक होते हैं और बहुत ही कम समय में लोगों को अच्‍छा मनोरंजन देते हैं यही कारण है कि यह आपको बांधे रखती है। लेकिन इसका एक और पक्ष है जो हममें से कई लोग नहीं जानते हैं वह है इसका एडिक्‍शन और सोशल मीडिया पर फेमस होने की जिज्ञासा जिसके चलते हर कोई सोशल मीडिया स्‍टार बनना चाहता है और इस चक्‍कर में कई लोग कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो उनके लिए जानलेवा साबित होती है।

आइए बात करते हैं उन लोगों कि जिन्‍होनें रील बनाने चक्‍कर में अपनी जान गवा दी।

केस नम्‍बर 1. 

साल 2021 में मध्‍यपद्रेश के इंदौर से एक मामला सामना आया था जिसमें 16 साल के एक लड़के ने इंस्टाग्राम रील बनाते समय गलती से खुद को फांसी लगा ली थी, इसके बाद इंदौर पुलिस ने जांच शुरू तो पता चला कि 16 साल का विक्‍की सोशल मीडिया पर फेमस होने के लिए नकली वीडियो बना रहा था लेकिन यह घातक निकला और उसने गलती से खुद का गला घोंट दिया।

केस नम्‍बर 2. 

साल 2021 में जयपुर के जवाहर नगर में एक लड़के ने अपनी दोस्‍त के साथ एक टिक टॉक वीडियो बनाया था जिसके बाद लड़की के भाईओं ने उसे पूरे गांव में नंगा करके दोड़ाया था और उसकी पिटाई भी की थी। हालांकि पुलिस ने इस पर कार्यवाही की थी लेकिन सोशल मीडिया पर ये वीडियो काफी वायरल हुआ था।

केस नम्‍बर 3. 

25 दिसंबर 2021 को जयपुर के ट्राइटन मॉल से गिरकर एक व्‍यक्ति की मौत हो गई थी पुलिस ने जब इस मामले पर जांच की तो पता चला कि 22 साल का यह युवक मॉल की छत पर रील्‍स शूट कर रहा था और अचानक बैलैंस बिगड़ने से वह मॉल से नीचे जा गिरा जिसके बाद उसकी मौत हो गई।

इसके अलावा ऐसे कई सोशल मीडिया से जुड़े ऐसे कई केस हैं जिन्‍होनें लोगों की जिंदगी बर्बाद कर दी, लाइक, कमेंट और फेम की सनक में लोग अपने जान की परवाह भी नहीं करते वे ऐसी कई घटनाओं का शिकार हो जाते हैं जो या तो उनकी जान ले लेती हैं या उन्‍हें बर्बाद कर देती हैं।

How can I stop watching Instagram reels Is it an addiction

  • Instagram लाइट पर स्विच हो जाएं इसमें रील मेनू नहीं है।
  • कुछ समय के लिए क्रोम पर इंस्टाग्राम का उपयोग करना शुरू करें, क्योंकि क्रोम रील बनाना या देखना पॉसिवल नहीं है।
  • कुछ समय के लिए सोशल मीडिया से दूर रहने की आदत डालें या आलर्म लगाकर सोशल मीडिया का उपयोग करें ताकि आज ज्‍यादा देर तक सोशल मीडिया ना देख पाएं।
  • छोटा इंटरनेट पैक डलवाएं ताकि इंटरनेट जल्‍दी खत्‍म हो और बाकी का समय अपनी पढ़ाई या किसी और काम में दे पाएं।
  • सोशल मीडिया एडिक्‍शन के नुकसान के बारे में जागरूक रहें ताकि इसका उपयोग करते समय आपके दिगाम में इनके नुकसान की जानकारी रहे।

Also Read: अलर्ट: स्‍मार्टफोन की लत कर सकती है आपको बर्बाद, इन आसान तरीकों से पाएं छुटकारा