Gulkand Benefits: गुलकंद खाने से होते हैं ये चमत्कारी फायदे

गुलकंद को गुलाब का मुरब्बा भी कहा जाता है। इसे गुलाब के फूल की ताजी पंखुड़ियों से तैयार किया जाता है। इसे बनाते समय इसमें स्वाद के लिए चीनी का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसका सेवन ज्यादातर गर्मियों में किया जाता है, जिससे शरीर को ठंडक मिल सके। आइए जानते हैं कि गुलकंद स्वास्थ्य लाभ (Gulkand Benefits) क्या है-

Gulkand Benefits: गुलकंद खाने से होते हैं ये चमत्कारी फायदे
Gulkand Benefits

गुलकंद को गुलाब का मुरब्बा भी कहा जाता है। इसे गुलाब के फूल की ताजी पंखुड़ियों से तैयार किया जाता है। इसे बनाते समय इसमें स्वाद के लिए चीनी का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसका सेवन ज्यादातर गर्मियों में किया जाता है, जिससे शरीर को ठंडक मिल सके। इसके मीठे स्वाद और अच्छी सुगंध के कारण इसका उपयोग कई स्वादिष्ट खानों में भी किया जाता है।

आइए जानते हैं कि गुलकंद स्वास्थ्य लाभ (Gulkand Benefits) क्या है-

वजन घटाने के लिए

गुलकंद के औषधीय गुणों को देखते हुए वजन घटाने के लिए गुलकंद का सेवन किया जा सकता है। गुलाब के पत्तों का उपयोग गुलकंद बनाने के लिए किया जाता है, जिसमें वसा नहीं होती है। इसलिए वजन घटाने के लिए कम वसा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन किया जा सकता है। हालांकि, वजन घटाने के लिए गुलकंद कितना कारगर हो सकता है, इस पर अभी और रिसर्च की जरूरत है।

Also Read: गोलगप्पों के हैं शौकीन, तो हो जान लें इनके फायदे और नुकसान

मुंह के छालों के लिए

आप कभी न कभी मुंह के छालों से परेशान रहे होंगे। इस समस्या में भी गुलकंद के फायदे देखे जा सकते हैं। गुलकंद में विटामिन बी ग्रुप होता है। एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी से मुंह के छाले हो सकते हैं। इसे ठीक करने के लिए विटामिन बी सप्लीमेंट फायदेमंद साबित हो सकता है। विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी के अलावा अन्य स्थितियों में अल्सरेशन के लिए गुलकुंड कैसे प्रभावी हो सकता है, इस पर और शोध की आवश्यकता है।

आँखों के लिए

आंखों के लिए भी गुलकंद के फायदे देखे जा सकते हैं। दरअसल, गुलकंद का असर ठंडा होता है। विशेषज्ञों द्वारा जारी एक शोध रिपोर्ट में बताया गया है कि गुलकंद के सेवन से आंखों की सूजन और लाली की समस्या का इलाज किया जा सकता है।

Also Read: Black Pepper: आइए जानते हैं काली मिर्च के फायदे और उपयोग करने के तरीके

एसिडिटी के लिए

गैस जैसी समस्या को ठीक करने में भी गुलकंद के फायदे देखे जा सकते हैं। जैसा कि हमने आपको बताया गुलाब के पत्तों से गुलकंद बनाया जाता है, जो काफी फायदेमंद माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि गुलाब (Rosa Damascena) का उपयोग पाचन तंत्र को बेहतर बनाने और कब्ज की समस्या को ठीक करने के लिए किया जा सकता है, जिसे पेट की गैस से राहत दिलाने में भी देखा जा सकता है, क्योंकि गैस की समस्या का एक मुख्य कारण अपच भी है। हालाँकि, इस समस्या को ठीक करने में अन्य प्रकार के गुलाब कितने प्रभावी होंगे, इस पर और शोध की आवश्यकता है।

थकान और मानसिक तनाव में फायदेमंद

थकान और तनाव को कम करने में भी गुलकंद के फायदे फायदेमंद हो सकते हैं। दरअसल, गुलकंद एक असरदार एंटीऑक्सीडेंट और शरीर को एनेर्जेटिक बनाने का काम करता है। इसके अलावा गुलकंद का शीतलन प्रभाव थकान दूर करने में भी सहायक हो सकता है।

Also Watch: Health Benefits Of Curd | रोज दही खाने से क्या होता है ? By Agnito Lifestyle