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Global Ncap: गाड़ियों का हुआ क्रेश टेस्ट, बेहतरीन रेटिंग के साथ फॉक्सवैगन वर्टूस और स्कोडा स्लाविया सबसे आगे

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Global Ncap: हुंडई वर्ना, होंडा सिटी जैसी सेडान से मुकाबला करने अब आ गई है स्कोडा की स्लाविया और फॉक्सवैगन वर्टूस। हाल में इन दोनों गाड़ियों का एक साथ क्रेश टेस्ट किया गया है। जिसमे यह पता चला कि यह गाड़िया लोगो के लिए कितनी सुरक्षित है। ये क्रेश टेस्ट Global Ncap द्वारा किया गया है।

ये दोनों ही गाड़िया मिड साइज सेडान है। इस क्रेश टेस्ट के दौरान दोनों ही सेडान को अंक दिए गए है। इसके अलावा मारुति सुजुकी वैगनआर और मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 को भी सुरक्षा के मामले में रेटिंग दी गई है। जानिए कितने अंक पाकर कितनी सुरक्षित साबित हुई है ये सेडान।

फॉक्सवैगन वर्टूस और स्कोडा स्लाविया का हुआ क्रेश टेस्ट

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दोनों ही गाड़ियों का एक ही दिन क्रेश टेस्ट किया गया। Global Ncap द्वारा किये गए इस क्रेश टेस्ट में फॉक्सवैगन वर्टूस और स्कोडा स्लाविया दोनों ही सेडान को पुरे 5 अंक प्राप्त हुए। इस शानदार रेटिंग के साथ ये दोनों सेडान सुरक्षा के मामले में सबसे अच्छी साबित हुई है। फॉक्सवैगन वर्टूस और स्कोडा स्लाविया को वयस्क और बाल निवासी सुरक्षा दोनों में पुरे 5 अंक मिले है।

मारुति सुजुकी वैगनआर ऑल्टो K10 ख़राब रेटिंग के साथ बनी असुरक्षित

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मारुति सुजुकी वैगनआर और मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 का भी Global Ncap द्वारा क्रेश टेस्ट किया गया। जिससे यह जानकारी मिली कि यह गाड़िया कितनी सुरक्षित है। इस टेस्ट में मारुति सुजुकी वैगनआर व्यस्क यात्री सुरक्षा में एक स्टार मिला, तो वही बाल सुरक्षा में शून्य स्टार कि प्राप्त हुए।

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यदि बात करे मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 की इस मामले में इसका प्रदर्शन भी कुछ बहुत बुरा साबित हुआ। मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 को भी बच्चो की सुरक्षा के मामले में शून्य अंक प्राप्त हुए और व्यस्क यात्री की सुरक्षा के लिए 2 अंक प्राप्त हुए। इसी के साथ ये दोनों गाड़ियों का प्रदर्शन इस मामले में अच्छा साबित नहीं हुआ।

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Global Ncap ने कही ये बात

Global Ncap के महासचिव अलेजांद्रो फुरस ने कहा कि 2014 से Global Ncap भारतीय बाजार में सुरक्षित कारो के लिए प्रोत्साहित रहा है। हम भारतीय वाहन निर्माताओं और साथ ही कुछ वैश्विक वाहन निर्माताओं से सकारात्मक प्रतिक्रिया पाकर खुश हैं।

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हालांकि वाहनों में सुधार के बावजूद सबसे पसंद की जाने वाली मारुती सुजुकी की गाड़ियों में ये सुरक्षा प्रतिबद्धता हमें नज़र नहीं आई है। भारत में बेचे जाने वाले नए मॉडलों के लिए छह एयरबैग एक अनिवार्य आवश्यकता बन रहे हैं,और मारुती सुजुकी ने ग्राहको की सुविधा के लिए इसे अपने मॉडल्स में उपलब्ध नहीं कराया है। ये Global Ncap के लिए एक चिंता का विषय हैं।

मारुती सुजुकी के मॉडल्स को बताया असुरक्षित

ख़राब रेटिंग के साथ मारुती सुजुकी के मॉडल्स ने काफी निराशाजनक प्रदर्शन किया। जिसके लिए Global Ncap के सभी अधिकारियो ने इसे काफी निराशाजनक बताया।

केली लार्सन, जो वैश्विक सड़क सुरक्षा के लिए ब्लूमबर्ग परोपकार की पहल का नेतृत्व करती हैं के अनुसार वोक्सवैगन और स्कोडा जैसे वाहन निर्माताओं को सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते देखना उत्साहजनक है।

वही एफआईए फाउंडेशन के कार्यकारी निदेशक शाऊल बिलिंग्सले ने मारुती सुजुकी की विफलता को लेकर कहा – मारुति सुजुकी की निरंतर विफलता अक्षम्य और अस्वीकार्य है। अपने ग्राहकों की सुरक्षा को पहले रखने के लिए कंपनी की संस्कृति को बदलना होगा।

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