Advertisment
Homeटॉप न्यूज़क्‍या कोरोना वैक्‍सीन से हमेशा के लिए खत्‍म जाएगा कोरोना वायरस ?...

क्‍या कोरोना वैक्‍सीन से हमेशा के लिए खत्‍म जाएगा कोरोना वायरस ? यहां जानें कोरोना वैक्‍सीन से जुड़े ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब-

कोरोना महामारी को रोकने के लिए भारत में कोरोना वैक्‍सीनेशन की प्रकिया लगभग शुरू हो चुकी है लेकिन कोरोना वैक्‍सीन को लेकर लोगों के मन में इसकी कीमत और इसके असर को लेकर अभी भी कई सवाल हैं। आइए बात करते हैं कोरोना वैक्‍सीन से जुड़े ऐसे ही कुछ सवालों के बारे में जो आपको जानना बहुत जरूरी है।

क्‍या वैक्‍सीन लगने के बाद नहीं होगा कोरोना का खतरा ?

कई लोगों के मन में यह सवाल है कि क्‍या कोरोना वैक्‍सीन के बाद कोरोना वायरस खत्‍म हो जाएगा। एक्‍सपर्ट ने इस सवाल पर जानकारी देते हुए कहा है कि वैक्‍सीन लगने के बाद भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा बना रहेगा। वैक्‍सीन लोगों में सिर्फ वायरस से लड़ने की क्षमता विकसित करेगी जिससे शरीर वायरस से लड़ने के लिए तैयार होगा लेकिन वैक्‍सीन लगने के बाद भी कोरोना वायरस होने का खतरा बना रहेगा।

आम लोगों को कितने रूपये में मिलेगी कोरोना वैक्‍सीन ?

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कॉरविएड्र्स वैक्सीन कोविशिल्ड को 200 रुपये प्रति डोज के हिसाब से बेचा जाएगा। खुराक की कीमत 200 रुपये प्रति खुराक तय की गई है।

क्‍या घर पर लगाया जाएगा कोरोना वैक्‍सीन का टीका ?

सरकार ने कोरोना वैक्‍सीन को लोगों तक पहुंचाने के लिए ड्राई रन की प्रकिया को अपनाया इसमें सभी जिलों, कस्‍बों और गावों में अस्‍थाई कोरोना वैकसीन सेंटर बनाए जाऐगें।  जहां लोगों को वैकसीन के लिए रजिस्‍टर किया जाएगा।

क्‍या वैक्‍सीन जबरजस्‍ती लगाई जाएगी ?

कोरोना वैक्‍सीन लगवाना लोगों की इच्‍छा पर निर्भर रहेगा। सरकार ने इसे लगवाने पर कोई शर्तें जारी नहीं की है। हालांकी कोरोना के सकंट को कम करने के लिए कोरोना वैक्‍सीन लगवाना जरूरी है।

क्‍या कोरोना वैक्‍सीन के बाद भी कोरोना से बचने के नियमो का करना होगा पालन ?

एक्सपर्ट के अनुसार कोरोना वैक्‍सीनेशन के बाद भी लोगों को मास्‍क, सैनिटाइजेशन, और सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करना होगा। जैसी कि कोरोना वैक्‍सीन, वायरस को खत्‍म नहीं करेगी इसलिए इससे बचने के लिए सभी बचाव नियमों का पालन करना होगा।

कोरोना वैक्‍सीन लगवाने के लिए किन किन डॉक्‍युमेंट्स की जरूरत होगी ?

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार वोटर आईडी कार्ड, पेन कार्ड पासपोर्ट, मनरेगा काई या आधारकार्ड में से कोई एक डॉक्‍युमेंट रजिस्‍ट्रेशन के लिए जरूरी होगा।

क्‍या कोरोना वैक्‍सीन लगवाने से कोई साइड इफेक्‍ट्स हो सकते हैं ?

कोरोना वैक्‍सीन साइड इफेक्‍ट पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा है कि कोरोना वैक्‍सीन लोगों पर सभी प्रकार के ट्रायल करने के बाद लगाई जाएगी लेकिन इसे जुड़े कुछ साइड इफेक्‍ट्स देखने को मिल सकते है जिसमें कम समय के लिए हल्‍का बुखार, सर दर्द जैसी दिक्‍क्‍ते हो सकती हैं। लेकिन इसके मोई मेजर साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं।

कोरोना टीकाकरण की प्रकिया को पूरा होने में कितना समय लगेगा ?

कोरोना वैक्‍सीनेशन की प्रकिया को चो चरणों में पूरा किया जाएगा इसमें प्रतिभागी को कोरोना वैकसीन के दो डोज दिए जाऐगों जिसमें 14 दिन का अंतराल रखा जाएगा। पूरी वैक्‍सीनेशन प्रकिया में 28 दिन का समय लगेगा।

ह भी जरूर पढ़ें-2021 की पहली अच्छी खबर: कोरोना वैक्सीन रिर्सहल आज से शुरू, यहां जाने वैक्सीन से जुड़ी 10 महत्वूपर्ण बातें-

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

सर्वाधिक लोकप्रिय

- Advertisment -
‘Metro In Dino’ – अनुराग बसु द्वारा निर्देशित नयी फिल्म कैलाश खेर पर हमला का घटना – पुलिस ने तुरंत उसे गिरफ्तार किया भारतीय महिला क्रिकेट टीम की अंडर-19 वर्ल्ड कप जीत का जश्न Katrina Kaif के गाने ‘काला चश्मा’ पर डांस कर कर मनाया गुरु रंधावा और कपिल शर्मा के साथ ‘अलोन’ नामक एक म्यूजिक एल्बम के लिए तैयार सुष्मिता सेन की दमदार एक्टिंग को देख फैंस एक्साइटेड | ‘आर्या 3’ का धमाकेदार टीजर