श्रीलंका में आपातकाल लागू, देश कर रहा है आर्थिक तंगी का सामना, जानिए वजह

श्रीलंका में आपातकाल घोषित कर दिया गया है। हालांकि आपातकाल का कारण देश में चल रहे विरोध प्रदर्शन बताएं जा रहे हैं जो कि लोग आर्थिक संकट की वजह से कर रहे हैं।

श्रीलंका में आपातकाल लागू, देश कर रहा है आर्थिक तंगी का सामना, जानिए वजह
Emergency imposed in Sri Lanka

Emergency imposed in Sri Lanka: श्रीलंका में आपातकाल घोषित कर दिया गया है। हालांकि आपातकाल का कारण देश में चल रहे विरोध प्रदर्शन बताएं जा रहे हैं जो कि लोग आर्थिक संकट की वजह से कर रहे हैं।

श्रीलंका पर गहराया आर्थिक संकट-

श्रीलंका इस समय आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। विदेशी मुद्रा की कमी के कारण श्रीलंका को भारी आर्थिक संकट के साथ ऊर्जा संकट का भी कष्ट सहना पड़ रहा है। वहां महंगाई जानलेवा हो गई है और विदेशी कर्ज का बोझ सरकार को परेशान किए हुए है।

जनता ने किया विरोध प्रर्दशन-

दिन भर बिजली कटौती, ईंधन, आवश्यक भोजन और दवाओं की कमी का सामना करते हुए। जनता ने राष्ट्रपति राजपस्का के घर के बाहर शांतिपूर्ण ढंग विरोध प्रदर्शन करना शुरू किया, लेकिन जनता का कहना है कि पुलिस द्वारा आंसू गैस के गोले दागे जाने, पानी की बौछार करने और मौजूद लोगों की पिटाई के बाद चीजें हिंसक हो गईं। जिसके बाद प्रदर्शनकारी वाहनों में आग लगाने और राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के निजी आवास के पास बैरिकेड्स पर धावा बोलने में जुटे हुए हैं। साथ ही श्रीलंका की राजधानी में प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग की है।

भारत कर रहा है श्रीलंका की मदद-

भारत ने गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका को एक अरब डॉलर की ऋण सहायता देकर आर्थिक संकट से निपटने में मदद की पहल की है।

भातीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने बताया है कि दोनों देशों के बीच पड़ोसी पहले की नीति पर हस्ताक्षर हुए हैं जिससे की, "पड़ोसी पहले” के तहत भारत श्रीलंका के साथ खड़ा है। साथ ही जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति के लिए 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद कर रहा है।

 Also Read: Jeff Bezos नहीं बल्कि ये हैं दुनिया के सबसे अमीर आदमी, जिसने किया था 25 साल तक दुनिया पर राज