ड्रीम 11 स्कैम: क्या फ्रॉड है इंडिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन सट्टेबाजी गेम ड्रीम 11, यहां जाने सच-

dream 11 scam - आईपीएल 2020 की शान बना ड्रीम 11 देश में लगभग 10 करोड़ लोगों द्वारा रजिस्‍टर किया गया है। लोगों में शॉर्टकट तरीके से पैसा कमाने की भूख कितनी है इसका अंदाजा ड्रीम 11 के यूजर्स की संख्‍या देखकर लगाया जा सकता है।  लेकिन सबसे बड़ा सबाल क्‍या  लोग सचमें इससे पैसे कमा पाएं या फिर ड्रीम 11 के फ्राड फार्मेट के जाल में फसकर लोग अपने मेहनत का पैसा गवा बैठे, ऑनलाइन ऐसे कई मामले सामने आए जिनपर लोगों ने अपने पर्सनल अनुभव साझा किए और ऐप को फ्रॉड करार दिया।

ड्रीम 11 स्कैम: क्या फ्रॉड है इंडिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन सट्टेबाजी गेम ड्रीम 11, यहां जाने सच-
dream 11 scam

dream 11  scam : आईपीएल 2020 की शान बना ड्रीम 11 देश में लगभग 10 करोड़ लोगों द्वारा रजिस्‍टर किया गया है। लोगों में शॉर्टकट तरीके से पैसा कमाने की भूख कितनी है इसका अंदाजा ड्रीम 11 के यूजर्स की संख्‍या देखकर लगाया जा सकता है।  2008  में ड्रीम 11 की स्थापना हर्ष जैन और भावित शेठ ने की थी।  2012 में, उन्होंने क्रिकेट प्रशंसकों के लिए भारत में फ्रीमियम फैंटेसी स्पोर्ट्स की शुरुआत की। 2014 में, कंपनी ने 1 मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ताओं की रिपोर्ट की, जो कि 2016 में 2 मिलियन और 2018 में 45 मिलियन हो गई।

अपने बढ़ते सालों में ड्रीम 11 देश का इतना बड़ा लोकप्रिय गेम बन गया कि 2020 में ड्रीम 11 कंपनी ने इंडियन प्रीमियम लीग (IPL) 2020 की स्‍पोंसरशिप खरीद लीं। ड्रीम 11 हमेशा से ही अपने ऐप के प्रमोशन पर काफी पैसे खर्च करता रहा है, बड़े बड़े किक्रेटर जैसे भारतीय पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी से लेकर रोहित शर्मा तक सब इस ऐप को प्रामोट करते नजर आते हैं।

क्‍या है ड्रीम 11 का फॉरमेट?

एक हिसाब से देखा जाए यह एक ऑनलाइन सट्टा ही है जिस पर लोग अपनी किस्‍मत आजमा का पैसा कमाते हैं। ड्रीम 11 क्रिकेट, फुटबॉल, बास्केटबॉल, कबड्डी, हॉकी, वॉलीबॉल, हैंडबॉल और बेसबॉल जैसे कई खेलों के लिए एक ऑनलाइन गेमिंग मंच प्रदान करता है। यह एक ऑनलाइन गेम है जहां उपयोगकर्ता वास्तविक जीवन के खिलाड़ियों की एक टीम बनाते हैं और वास्तविक मैचों में इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर पाइंट कमाते हैं। खिलाडी की परफॉरमेंस के बेस पर टीम का पाइंट मिलते हैं और सबसे ज्‍यादा पाइंट कमाने वाले व्‍यक्ति विनर होते हैं जिन्‍हें प्राइज के रूप में पैसे मिलते हैं।

लेकिन सबसे बड़ा सबाल क्‍या  लोग सचमें इससे पैसे कमा पाएं या फिर ड्रीम 11 के फ्राड फार्मेट के जाल में फसकर लोग अपने मेहनत का पैसा गवा बैठे, ऑनलाइन ऐसे कई मामले सामने आए जिनपर लोगों ने अपने पर्सनल अनुभव साझा किए और ऐप को फ्रॉड करार दिया।

क्‍या फ्रॉड है ड्रीम 11 (dream 11  scam) ?

सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म ऐसे कई यूजर्स हैं जिन्‍होनें इस सट्टेबाजी ऐप का अपना पर्सनल अनुभव शेयर किया बताया कि कैसे यह ऐप लोगों से पैसे कमाता है।

यहां देखें ड्रीम 11 यूजर हरी का वयान-  हरी ने कहा “मुझे उन पर शक है। मैं कल के मैच में SRH और KXIP के बीच मुकाबले में था। मैं दूसरी पारी के 15 वें ओवर तक आगे बढ़ रहा था। मेरे पास उस समय 20 से अधिक अंकों की लीड थी। राशिद खान मेरी टीम में थे (मेरी विरोधी टीम में नहीं थे) और उन्होंने अपने आखिरी ओवर में 2 विकेट लिए। मुझे उस समय सुकून मिला क्योंकि अब मैं अपने प्रतिद्वंद्वी से आगे निकल जाऊंगा। मुझे उस ओवर के बाद 50 अंक (2 विकेट के लिए) मिले हैं। लेकिन जब मैं ड्रीम 11 में गया और अपने स्कोर की जांच की, तो यह चौकाने वाला था। मेरे स्कोर के पीछे जो आदमी था उसने मुझे पीछे छोड़ दिया, जबकि मैंने एक मिनट पहले 50 अंक बनाए थे। मैंने अचानक अपनी टीम खोली और स्कोर की गणना की और पाया कि गणना सही नहीं थी। मैंने मैच के अंत तक निगरानी की और आखिरकार उन्हें विजेता के रूप में घोषित किया गया।“

सोशल मीडिया पर ऐसे करोड़ो यूजर्स हैं जो बताते हैं, कि यह एक फ्रॉड ऐप है, और कैसे ड्रीम 11 करोड़ो लोगों से पैसा कमा रहा है।

सिर्फ ड्रीम 11 ही नहीं बल्कि क्रिकेट मार्केट में ऐसे कई किक्रेट गेमिंग ऐप हैं जो ऑनलाइन सट्टेबाजी कर रहे हैं, और फ्रॉड तरीके से पैसा कमा रहे हैं, बड़े किक्रेटरों और अभिनेताओं द्वारा अपने इनका विज्ञापन कराना लाखों लोगों का विश्‍वास जीतने का एक आसान तरीका है। 

यह भी जरूर पढ़े- "सरकार बदलती है हालात नहीं" बिहार चुनाव पर छलका जनता का दर्द, यहां देखें वीडियो-