Advertisment
Homeस्पोर्ट्सये देश 2026 और 2030 में Fifa World Cup का आयोजन करेंगे,...

ये देश 2026 और 2030 में Fifa World Cup का आयोजन करेंगे, पूरी सूची यहाँ देखें

दुनिया भर से प्रतिभागी पहले से ही इन खेलों के आयोजक देश और मैदान की तलाश शुरू कर दी है। क़तर में फीफा विश्व कप 2022 को सफलतापूर्वक समाप्त करने के बाद, अब सबकी नजरें 2026 और 2030 के आने वाले Fifa World Cup खेलों पर हैं।

These countries will host the FIFA World Cup in 2026 and 2030s

2026 के फीफा विश्व कप को अमेरिका, कनाडा और मेक्सिको की मेजबानी से आयोजित किया जाना है। ये उत्तरी अमेरिका नेशन्स इस टूर्नामेंट को 48 देशों के लिए एक नए और विस्तारित प्रारूप में आयोजित करेंगे। यह नया प्रारूप पहले ही किसी विवाद के विषय था और फिर इसे अंतिम रूप दिया गया।

कनाडा ने प्रसिद्ध फीफा विश्व कप का आयोजन पहली बार किया है जबकि अमेरिका और मेक्सिको ने दूसरे और तीसरे बार के लिए आयोजित किया है। इन तीनों देशों ने 2018 में यह टूर्नामेंट आयोजित करने के लिए बिड जीता और उन्होंने मोरोक्को के विरुद्ध फिफा के अधिकारियों के अधिकारी मत के आधार पर इसे “युनाइटेड 2026” नाम दिया।

Untitled design 4

फीफा ने इन तीनों देशों से उन्हें खेलों का आयोजन करने वाले प्रत्येक शहरों की एक सूची जारी की है। इनमें अमेरिका से अटलांटा, लॉस एंजिलेस, बे एरिया, सियाट्ल, डैलस, ह्यूस्टन, कांसस सिटी, न्यू यॉर्क/न्यू जर्सी, बॉस्टन, फिलेडल्फिया और मैम्बी शहर हैं, जबकि मैक्सिको में मैक्सिको सिटी में एस्टेडियो अजतेका, मोन्टेरेये में एस्टेडियो बीबीवा और गुडालुरा में एस्टेडियो अक्रोन शहर हैं। कनाडा की तुलना में इडमनटन में कामवेल्थ स्टेडियम और टोरंटो में बीएमओ फील्ड शहर हैं।

फीफा विश्व कप 2030 के आयोजक देश के बारे में अभी भी अनिश्चितता है जबकि कई देश इस बिड के लिए आ रहे हैं। यूक्रेन ने स्पेन और पुर्तगाल की एक साथ बिड में अफसियल रूप से शामिल होने का ऐलान किया जो कि वर्तमान में रूस के साथ एक युद्ध स्थिति में है जो उसके संपत्तियों को नष्ट कर रहा है। मोरोक्को भी 2026 के फीफा विश्व कप के बिड को हारने के बाद 2030 के लिए आयोजन करने की तलाश कर रहा है। इसके अलावा, दक्षिण अमेरिकी देश उरूग्वे, अर्जेंटीना, पारागुआई और चिली एक साथ बिड क्षमता के साथ भी इस रैस में हैं।

इस अनिश्चितता को दूर करने के लिए 2024 में फिफा कागज़ के मतदान के समय तक इंतजार करना होगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

सर्वाधिक लोकप्रिय

- Advertisment -
नए Infinix नोट 12i में अद्भुत गैमिंग और मीडिया अनुभव के लिए तैयार है! iQoo Neo 7 5G को भारतीय बाजार में मीडियाटेक Dimensity 8200 प्रोसेसर के साथ लॉन्च महिंद्रा ने आज से अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी XUV400 की बुकिंग शुरू की शाहरुख खान की पठान की रिकॉर्डतोड़ कमाई: दो दिन में 220 करोड़ से अधिक की कमाई की है वरुण धवन और नताशा की वेडिंग ऐनिवर्सरी में ब्लैक ड्रेस मे नजर आई जान्हवी कपूर।