भारत में कम बजट में छुट्टियां मनाने वाले स्‍थान

भारत विविध संस्कृतियों का देश है और यहां बहुत सी खूबसूरत जगहें हैं, जो घूमने के लिए बजट के अनुकूल हैं। हम इस लेख में आपको बताने वाले हैं भारत में उपस्थिन कुछ ऐसी जगह जहां आपको जरूर घूमना चाहिए।

भारत में कम बजट में छुट्टियां मनाने वाले स्‍थान

भारत विविध संस्कृतियों का देश है और यहां बहुत सी खूबसूरत जगहें हैं, जो घूमने के लिए बजट के अनुकूल हैं। हम इस लेख में आपको बताने वाले हैं भारत में उपस्थिन कुछ ऐसी जगह जहां आपको जरूर घूमना चाहिए। आपको अपनी छुट्टियों पर बहुत सारे पैसे खर्च करने की ज़रूरत नहीं है।

आइए बात करते हैं उन जगहों के बारे में जो भारत में घूमने के लिए बहुत ही फेमस हैं।

  1. कसोल

कसोल हिमाचल प्रदेश की पार्वती घाटी में स्थित एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, पार्वती नदी के किनारे स्थित यह गाँव कसोल कुल्लू से मात्र 40 किमी-मीटर की दूरी पर स्थित है। कसोल भ्रमण प्रेमियों के लिए बहुत खास है, क्योंकि वे आराम से प्रकृति की गोद में सितारों की छाँव का आनंद ले सकते हैं। कसोल में घूमने के लिए बहुत सारी जगहें हैं जैसे पार्वती नदी, खीर गंगा शिखर, मलाणा, तोश गाँव, मणिकर्ण और भुंतर आदि।

यह जगह पहाड़ के परिदृश्य, बर्फ, होटल और रोमांच के साथ-साथ प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है और यह सब इतनी कम कीमत में कि आप नहीं कह पाएंगे।

तो अगर आप एक ऐसी जगह की तलाश कर रहें जो आपको बजट के अुनकूल हो यह जगह आपके लिए ही बनी है।

  1. गोवा

भारत में गोवा राज्य, अपने सुंदर समुद्र तटों, नाइटलाइफ़ पार्टी, सुरक्षा और आतिथ्य, कार्निवल, पानी के खेल के लिए प्रसिद्ध है। सुंदर समुद्र तट: गोवा 70 से अधिक समुद्र तट। गोवा का सबसे लोकप्रिय समुद्र तट एक बैगा समुद्र तट है। यह गोवा का सबसे अच्छा समुद्र तट है। यहां सस्ते गेस्टहाउस और रेंटल हैं जो प्रति दिन 200INR से शुरू होते हैं।

  1. पांडिचेरी

यह पूर्व में फ्रांसीसी औपनिवेशिक शहर है और यह आपको फ्रांसीसी वास्तुकला और भारतीय परंपराओं का संयोजन देता है। यदि आप फ्रांस नहीं जा सकते हैं तो कोई बात नहीं, पॉन्डिचेरी आपके लिए फ्रांस लाता है। इसमें अद्भुत समुद्र तट, सस्ते होटल, समुद्र तट पर कैफे, पत्थर के बने रास्ते, फ्रेंच बेकरी और सुंदर वास्तुकला हैं। आप 2 व्यक्तियों के लिए 200-300 INR से कम दरों पर फ्रांसीसी भोजन का अनुभव कर सकते हैं।

  1. कोडैकानल

कोडैकानल दक्षिणी भारतीय राज्य तमिलनाडु में एक पहाड़ी शहर है। यह ग्रेनाइट चट्टानों, वनाच्छादित घाटियों, झीलों, झरनों और घास की पहाड़ियों के क्षेत्र में स्थापित है।  यह आपको एक सुंदर आंनद का अनुभव कराने वाली है।

अच्छी गुणवत्ता वाले सस्ते भोजन और सस्ते प्रवास के साथ, यह स्थान प्राकृतिक सुंदरता से भरा है और इसमें अद्भुत मौसम है। आप बोटिंग कर सकते हैं या ट्रेक के लिए जा सकते हैं। समुद्र तल से 2,000 मीटर ऊपर, मानव निर्मित, स्टार के आकार की कोडैकानल झील के आसपास के शहर, सदाबहार जंगल से लगे हैं। रोइंग नौकाओं सैर करने का अनुभव अलग ही आंनद देता है, और पैदल यात्री और साइकिल चालक किनारे के आसपास 5k लेक रोड पथ का अनुसरण करते हैं।

  1. अल्लेप्पी

यह शहर भारत के सबसे पुराने नियोजित शहरों में से एक है और यह कई बैकवाटर नहरों, समुद्र तटों, धान के खेतों और लैगून के लिए प्रसिद्ध है। अल्लेप्पी बैकवाटर्स में अपने हाउसबोट्स परिभ्रमण के लिए प्रतिष्ठित है और हर साल हजारों आगंतुकों को आकर्षित करता है।

आप एक हाउसबोट में रह सकते हैं और यहां तक कि 100 रुपये में बैकवाटर में अपने प्रयासों के लिए एक छोटी नाव किराए पर ले सकते हैं।

  1. ऊटी

अगर आप एक चॉकलेट प्रेमी हैं, तो आप  यह जगह आपके आनंद के लिए ही बनी हैं क्योंकि इस जगह पर कई प्रकार के चॉकलेट हाउस हैं और यह जगह सुंदर दृश्यों के साथ एकदम सही है और एक पलायन के लिए एकदम सही है। ऊटी अपने चाय बागानों के लिए सबसे प्रसिद्ध है।

  1. हम्‍पी

यह उन इतिहास प्रेमियों के लिए सबसे अनुकूल जगह है जो समृद्ध अतीत वाले स्थानों का पता लगाने के लिए प्यार करते हैं। हम्पी कर्नाटक का एक प्राचीन गाँव है जो विजयनगर साम्राज्य के खंडहरों के लिए प्रसिद्ध है और यह विश्व धरोहर स्थल भी है। मंदिर और प्राचीन शिल्प कौशल आगंतुकों को आकर्षित करते हैं।

इस लेख में हमने भारत की उन सभी जगहों के बारे में आपको बताया जो घूमने के लिए प्रसिध्‍द और बजट के काफी अनुकूल हैं, अगर आप कम बजट में घूमने के लिए कोई उचित स्‍थान तलास रहें हैं तो पर्यटक स्‍थल सिर्फ आपके लिए ही बनी हैं।