ब्रेन फूड्स: दिगामी तौर पर स्‍वस्‍थ रहना चा‍हते हैं तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 फूड्स

ब्रेन फूड्स (brain foods): ये 7 फूड्स एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होते हैं, जो आपके ब्रेन में कोशिकाओं को क्षति से बचाकर बीमारी से बचाव में मदद करते हैं साथ ही आपकी मेमोरी के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

ब्रेन फूड्स: दिगामी तौर पर स्‍वस्‍थ रहना चा‍हते हैं तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 फूड्स
brain foods

दिमाग, ह्यूमन बॉडी का सबसे महत्वपूर्ण अंग है क्‍योकिं यह आपके पूरे शरीर को कंट्रोल करता है। इ‍सीलिए बाकी अंगो की तुलना में दिमाग की केयर करना ज्‍यादा महत्‍पूर्ण है। लेकिन बात अगर ब्रेन हैल्‍थ की आती है तो सबसे पहले मन में यह सवाल आता है कि दिमाग को कैसे स्‍वस्‍थ रखा जाए।

दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए सही खाद्य पदार्थ का सेवन बहुत जरूरी है क्‍योकिं इससे दिमाग को महत्‍वपूर्ण पोषक तत्व मिलते हैं। यहां हम बात करने जा रहे हैं उन खाद्य पदार्थ के बारे में जो स्‍वास्‍थ्‍य विषेशज्ञों द्वारा सुझाए गए हैं ताकि ब्रेन हैल्‍थ को बढ़ावा मिले।

ब्रेन फूड्स (brain foods)-

  1. अंडे

अंडों में विटामिन बी और कोलीन पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। विटामिन बी सोचने की क्षमता के लिए महत्‍पूर्ण पोषक है। इसके अलावा मूड और अच्‍छी याददाश्त के लिए जिम्मेदार न्यूरोट्रांसमीटर बनाने के लिए शरीर कोलीन का उपयोग करता है जो हमे अंडे से मिलता है। इसलिए रोज एक अंडा अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

  1. मछली

ट्राउट, सैल्मन और सार्डिन जैसी मछलियों में बड़ी मात्रा में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है। आपके मस्तिष्क का 60% भाग ओमेगा  युक्त वसा से बना है, यह मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं के उत्पादन में भी आवश्यक है। ओमेगा 3 की कमी डिप्रेशन का कारण बन सकती है।

  1. फल

ब्रेन फ्रूट्स की अगर बात की जाए तो संतरे, अमरूद, कीवी, टमाटर और स्ट्रॉबेरी जैसे कुछ फलों में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है। विटामिन सी मस्तिष्क की कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाने में मदद करता है और समग्र मस्तिष्क स्वास्थ्य का समर्थन करता है। इसलिए विटामिन सी में उच्‍च फलों को अपने आहार में जोडें।

  1. पत्तेदार सब्जियां

पत्तेदार साग जैसे ब्रोकोली, कोलार्ड, पालक और केल में विटामिन के, ल्यूटिन, फोलेट और बीटा कैरोटीन जैसे विभिन्न पोषक तत्व होते हैं। विटामिन K  मस्तिष्क की कोशिकाओं के अंदर वसा के निर्माण में मदद करता है और याददाश्त में सुधार करने के लिए महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व माना जाता है।

  1. नट्स

नट्स में स्वस्थ वसा, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ई होता है, जो मस्तिष्क और हृदय दोनों के लिए फायदेमंद पाया गया है। अखरोट, मस्तिष्क के लिए सबसे ज्‍यादा सुक्षाया गया नट्स है। बेहतर याददाश्त लिा नट्स को के डाइट में जोड़ना चाहिए।

  1. कद्दू के बीज

कद्दू के बीज में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ जिंक, मैग्नीशियम, कॉपर और आयरन भी होते हैं। मस्तिष्क तंत्रिका संकेतन के लिए जिंक, अच्‍छी याददाश्‍त के लिए लिए मैग्नीशियम,  और तंत्रिका संकेतों को नियंत्रित करने के लिए मैगनीश्यिम बहुत उपयोगी पोषक तत्‍व होते हैं।

  1. हल्दी

हल्‍दी एंटीऑक्सीडेंट का सबसे अच्‍छा स्‍त्रोत है, जो ट्यूमर को बेहतर करने के साथ साथ बेहतर याददाश्त, मस्तिष्क की नई कोशिकाओं के विकास के लिए बेहतर है। ब्रेन के बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हल्‍दी लेने का सही तरीका है हल्‍दी दूध का सेवन, रोजाना एक कप हल्‍दी दूध दिमाग के सवास्‍थ्‍य के लिए बेहतर बताया गया है।

यह भी जरूर पढ़ें- स्‍वाद में कड़वे होते हैं ये 7 फूड्स लेकिन फायदे जानकर हैरान रह जाऐगें आप