Advertisment
Homeटॉप न्यूज़Bihar Nagar Nikay Chunav 2022 Result: बिहार चुनाव के पहले चरण का...

Bihar Nagar Nikay Chunav 2022 Result: बिहार चुनाव के पहले चरण का फैसला आज, जानें 156 सीटों से जुड़े सभी अपडेटस

Bihar Nagar Nikay Chunav 2022 Result Live: बिहार के नगर निकाय चुनाव के पहले चरण की सीटों की मतगणना अभी जारी है. Bihar Chunav के पहले चरण में राज्य में 156 सीटों में मुख्य पार्षद, उपमुख पार्षद, और वार्ड पार्षद पदों पर मतदान हुए हैं। इन पदों पर मतदाताओं ने 18 दिसंबर को वोट डाले थे। जिसकी मतगणना के लिए 45 केंद्रों का निर्माण किया गया हैं। पहले चरण में 21,747 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना हैं. इसमें 9702 पुरूष सीट और 11,582 महिला सीटें हैं। साथ ही पुलिस और प्रशासन ने मतगणना केंद्र पर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए हैं। इसी कड़ी में, केंद्र के आसपास धारा 144 को लागू कर दिया गया हैं। देखना यह कि किसकी किस्मत कितना किसका साथ देती हैं।

bihar chunav
credit: google.com

बिहार निकाय चुनाव के कुछ नतीजें, आए सामने 

Bihar Chunav के प्रथम चरण के नतीजों का फैसला सामने आ गया हैं। प्रथम चरण के निकाय चुनाव में वोटरो ने 21,747 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला किया हैं। वैसे Bihar Chunav के पहले चरण का परिणाम काफी रोचक रहा हैं। यहां मंत्री की मां और बीजेपी सांसद की पत्नी हार गईं हैं, तो वहीं भोजपुर जिले के बिहिया और मुंगेर में 1 ही परिवार के 3-3 लोग एक साथ चुनाव जीत गए हैं। कहीं-कहीं तो जीत का फैसला टॉस से भी किया गया हैं।

bihar chunav
credit: google.com

ये भी पढ़े: UPSC  2023: सिविल सेवा उम्मीदवारों ने अतिरिक्त प्रयास की मांग की, Twitter पर #UPSCExtraAttempt2023  ट्रेंड

साथ ही हाजीपुर नगर वार्ड क्रमांक 01 से ज्योत्सना कुमारी ने 53 बहुमतों को हासिल कर जीत को अपने नाम पर दर्ज कर लिया हैं। ज्योत्सना कुमारीने सांसद अजय निषाद की पत्नी रमा निषाद को काफी कड़ी टक्कर देकर 52 मतों से हराया है। साथ ही वह जदयू से 2014 में भी वैशाली से लोकसभा चुनाव लड़ चुके विजय सहनी की बहू हैं। और ज्योत्सना रमा निषाद की उनकी रिश्ते में चचेरी बहू हैं।

जनता ने पहली बार वोट डालकर चुना मुख्य पार्षद और उप मुख्य पार्षद 

नगर निकाय चुनाव के साथ इस बार जनता ने मुख्य पार्षद और उप मुख्य पार्षद के लिए भी अपने वोट डाले थे। पहले मुख्य पार्षद और उप मुख्य पार्षद के पदों पर निर्वाचित पार्षद मिलकर उनको वोट किया करते थे। लेकिन पहली बार इन सभी तीनों पदों पर सीधे आमजनता द्वारा ही चुनाव किया है। इसके साथ ही, ऐसे ही नगर निगम चुनाव में भी मेयर और उप मेयर का चुनावों को किया जाएगा।

bihar chunav
credit: google.com

ये भी पढ़े:GST Council Meeting: ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स ने की पान, मसाला, गुटखा पर टैक्स बड़ाने की बात, GST कांउसिल की बैठक आज

Also Read:Travel to Greece for the Perfect Vacation

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

सर्वाधिक लोकप्रिय

- Advertisment -
2023 की संसद की बजट सत्र की शुरुआत सामंथा रुथ और विजय देवरकोंडा की नई फिल्म ‘खुशी’ को लेकर एक बड़ा अपडेट शिल्पा शेट्टी की बहन शमिता शेट्टी और आमिर की डेटिंग की खबरों पर रोमांच: Ileana D’Cruz हुई अस्पताल में भर्ती, इंस्टाग्राम पर साझा किया अपना हाल ‘Metro In Dino’ – अनुराग बसु द्वारा निर्देशित नयी फिल्म