Advertisment
Homeटॉप न्यूज़दुनिया के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल

दुनिया के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल

क्या आप छुट्टियां बिताने के लिए सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थानों की तलाश कर रहे हैं? यदि हाँ, तो यह पोस्ट आपके लिए मददगार होगी। यहां हम बात करने वाले दुनिया के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्‍थलों के बारे में जो आपकी छुट्टियों को सुखद और यादगार बनाएगा। इसके अलावा, इस पोस्ट में आप यूसए में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों के बारे में भी जान सकते हैं।

 तो चलिए जानते हैं दुनिया के सबसे सुदंर स्‍थानो के बारे में-

पालावान फिलिपींस-

download 2020 03 21T182445.790

यह उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है कि यह द्वीपों की यात्रा करने के लिए सबसे सुंदर स्थान हैं और हमारी पृथ्वी पर मौजूद सबसे सुंदर द्वीपों में से एक है। और जब सबसे बड़े और सबसे सुंदर द्वीप की बात आती है, तो पलावन द्वीप सबसे सुंदर और सबसे बड़ा द्वीप है। यह फिलीपींस में स्थित है और स्वर्ग का छोटा हिस्सा माना जाता है, शांत झरने, हरियाली और विदेशी वन्य जीवन के साथ जब भी आप पलवन की यात्रा करने की योजना बनाते हैं, तो दुनिया में खूबसूरत प्राकृतिक स्थानों में से एक के रूप में माना जाने वाला कैलॉइट गेम प्रिजर्व, कोरन द्वीप और शांतिपूर्ण वन्यजीव अभयारण्यों की यात्रा करना न भूलें।

बार्सिलोना-

download 2020 03 21T182626.043

यह जगह अपनी लेजेंड्री फुटबॉल टीम के लिए फुटबॉल प्रेमियों के बीच बहुत लोकप्रिय है। बार्सिलोना कैटालोनिया की राजधानी है और स्पेन में दूसरा सबसे बड़ा शहर माना जाता है। और जो चीज इसे सुंदर बनाती है वह है आर्द्र, गर्म और सर्दियां और साथ ही शुष्क ग्रीष्मकाल के साथ इसकी भूमध्यसागरीय जलवायु। बार्सिलोना में बहुत सी खूबसूरत जगहें हैं, यह जगह अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के कारण अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करती हैं।

लंदन, इंग्लेंड-

download 2020 03 21T182855.918

यह अद्भुत शहर यूनाइटेड किंगडम और इंग्लैंड की राजधानी है। इसके अलावा, लंदन में घूमने के लिए बहुत सारी अद्भुत और खूबसूरत जगहें हैं। आप लंदन में शाही वेधशाला, बकिंघम महल, प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय, टॉवर ऑफ़ लंदन, राष्ट्रीय आर्ट गैलरी, मोम संग्रहालय, हाइड पार्क, और बहुत कुछ का आनंद ले सकते हैं।

पेरिस, फ्रांस-

download 2020 03 21T183118.864

यह उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है कि पेरिस फ्रांस का सबसे सुंदर और प्रसिद्ध शहर है। यह सीन नदी पर स्थित है और फ्रांस का दिल माना जाता है। पेरिस में एक समुद्री जलवायु है और इसमें Père Lachaise Cemetery, The Sorbonne और Latin Quarter, Arc de Triomphe और Champs-Elysées जैसे बहुत सारे आकर्षक स्थान हैं और बहुत कुछ है। लेकिन पेरिस अपने सुंदर और आकर्षक एफिल टॉवर के लिए प्रसिद्ध है।

पेरिस के अलावा, आप फ्रांस में रोमांचक और खूबसूरत जगहें भी देख सकते हैं। तो, फ्रांस में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की सूची इस प्रकार है:

  • मार्सिले
  • ल्यों
  • स्ट्रासबर्ग
  • लॉयर वैली
  • बोर्डो
  • Luberon
  • मोंट संत- माइकल
  • दॉरदॉग्ने

माउ द्वीप, यूएसए-

download 2020 03 21T183309.752

यह हवाई द्वीप का दूसरा सबसे बड़ा द्वीप है और इसमें विविध परिदृश्य हैं जो इसे अन्य द्वीपों से अलग बनाते हैं। विविध परिदृश्यों के कारण, हम जलवायु, स्थलाकृति और भूविज्ञान का एक अनूठा संयोजन देख सकते हैं। इसके अलावा, आश्चर्यजनक बात यह है कि इस द्वीप की जलवायु हर जगह दो-मौसम, समान और हल्के तापमान द्वारा चित्रित की जाती है। माउ में घूमने के लिए बहुत सारे आकर्षक स्थल हैं, जैसे कि होतोकीपा बीच विंडसर्फर्स, पुहोकामोआ फॉल्स, पुआआ कआ स्टेट पार्क, कीनै पनिसौला, और बहुत कुछ।

माउ के द्वीप के अलावा, आप संयुक्त राज्य अमेरिका में कई सुंदर स्थानों को भी देख सकते हैं। तो यहाँ संयुक्त राज्य अमेरिका में यात्रा करने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ स्थानों की सूची:

  • न्यूयॉर्क
  • सैन फ्रांसिस्को
  • महान कैनियन
  • ह्यूस्टन
  • लॉस वेगास
  • वैकिकि
  • वाशिंगटन डी सी।
  • मियामी
  • लॉस एंजिलस
  • न्यू ऑरलियन्स

प्लैटविस लेक्स नेशनल पार्क, क्रोएशिया-

प्लेटविस दुनिया भर में घूमने के लिए शीर्ष 10 स्थानों की सूची में आता है। इसके अलावा, यह दुनिया के सबसे आराध्य राष्ट्रीय उद्यानों के लिए नामांकित है। यह पार्क अपने 16 सीढ़ीदार झरनों से जुड़ी झीलों के कारण दुनिया भर में लोकप्रिय है। इसके अलावा, यह अपने चूना पत्थर रॉक संरचनाओं, घास के मैदान और ओक के जंगलों के लिए भी प्रसिद्ध है। प्लिटविस की ये प्राकृतिक सुंदरियाँ न केवल पर्यटकों के आकर्षण को आकर्षित करती हैं, बल्कि इसे भारत में शीर्ष 10 स्थानों में से एक बनाती हैं।

सेंटोरिनी, ग्रीस-

download 2020 03 21T183424.844

यह खूबसूरत द्वीप एजियन सागर में स्थित है और 16 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के एक ज्वालामुखी विस्फोट के बाद आकार में था।

सेंटोरिनी में बहुरंगी चट्टानें हैं जो सुंदर लाल और काले तट की तरह दिखती हैं। इसलिए, यदि आप ऐतिहासिक शहरों की यात्रा करना पसंद करते हैं, तो यह खूबसूरत जगह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। ऐतिहासिक शहरों के अलावा, आप यहाँ चकाचौंध भरे समुद्र तटों और चट्टानों पर भी आनंद ले सकते हैं।

कप्पडोसिया तुर्की-

download 2020 03 21T183546.013

यह जगह सुंदर चिमनी और अन्य अद्भुत रॉक संरचनाओं से भरी हुई है। कप्पादोसिया तुर्की में स्थित है और यह अपने एयर बैलून राइड्स, गुफा चर्चों, इत्यादि के लिए भी प्रसिद्ध है।

इसके अलावा, यह स्थान अपने सुंदर दृश्यों, लंबी पैदल यात्रा और फोटोग्राफी के लिए भी प्रसिद्ध है। इसलिए, यदि आप एक साहसिक प्रेमी हैं, तो आपको इस जगह को अपनी बाल्टी सूची में जोड़ना चाहिए।

बारिलोचे, अर्जेंटीना-

download 2020 03 21T183717.979

यह नहुएल हुआपी नेशनल पार्क में स्थित है और इसे सबसे आकर्षक और सुंदर स्थलों में से एक माना जाता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप साल के किसी भी समय वहां जा सकते हैं। पुराने जंगलों से लेकर बर्फ से ढंके बारिलोचे देखने लायक जगह है।

चॉकलेट के अधिक उत्पादन के कारण बारिलोचे को अर्जेंटीना की राजधानी चॉकलेट के रूप में भी जाना जाता है। इसलिए, यदि आप प्रकृति और चॉकलेट प्रेमी हैं, तो आपको अपने जीवन में एक बार वहां जाना चाहिए।

द ग्रेट बैरियर रीफ, ऑस्ट्रेलिया-

download 2020 03 21T183850.858

इस प्राकृतिक स्थल को सबसे सुंदर और लोकप्रिय पर्यटन स्थल माना जाता है। ऑस्ट्रेलिया में स्थित महान बैरियर रीफ और दुनिया में सबसे बड़ा कोरल रीफ माना जाता है। इसके अलावा, इस प्राकृतिक स्थल के बारे में आश्चर्यजनक बात यह है कि यह कई खूबसूरत समुद्र तटों से घिरा हुआ है। आप स्नॉर्कलिंग, व्हेल देखना, या स्कूबा डाइविंग जाना चाहते हैं, तो यहां बहुत सी चीजें हैं।

भारत में यात्रा करने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान-

भारत प्रकृति और सुंदरता की एक छाया है जो भारतीय पारंपरिक संस्कृति से पश्चिमी शैली के गंतव्यों तक शुरू होता है। हम कह सकते हैं कि यह सभी के लिए एक देश है, और यह हर धर्म, संस्कृति और परंपराओं का स्वागत करता है। तो, अगर आप कम बजट और लुभावनी यात्रा की तलाश में हैं, तो भारत आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। चाहे आप प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए यात्रा करें या ऐतिहासिक स्मारकों को देखें, वहाँ आप चट्टानों, झीलों, ऐतिहासिक इमारतों और बहुत कुछ जैसे सब कुछ पा सकते हैं। तो, आइए संक्षेप में भारत में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों की चर्चा करते हैं:

गोवा-

download 2020 03 21T184212.738

आप सोच सकते हैं कि यह सबसे छोटा राज्य है, फिर भारत में सबसे अच्छी जगह कैसे है। लेकिन यह इस छोटे से राज्य की वजह से अद्वितीय चर्चों, विभिन्न समुद्र तटों, अद्भुत प्रकृति और साहसिक गतिविधियों और इतने पर है। इसके अलावा, यह अपनी नाइटलाइफ़ के लिए प्रसिद्ध है। पर्यटकों ने कहा कि गोआ की नाइटलाइफ़ स्वर्ग का टुकड़ा है।

इसलिए, यदि आप अपने नियमित कार्यक्रम से थक गए हैं और अपने लिए कुछ गुणवत्ता समय रखना चाहते हैं, तो आपको गोवा की यात्रा करने की योजना बनानी चाहिए। फिर, आप हर मिनट ऊर्जावान और मूड उठाने वाली गतिविधियाँ कर सकते हैं।

गोवा में घूमने के लिए शीर्ष स्थान बागा बीच कैलंगुट बीच, ग्रैंड आईलैंड, अगुआड़ा किला, अरपोरा नाइट मार्केट, दूधसागर झरने, बेसिलिका ऑफ बोम जीसस, दूधसागर झरने, अरपोरा नाइट मार्केट और बहुत कुछ हैं।

लेह-

download 2020 03 21T184350.995

इस रोमांचक जगह को देश का सबसे साहसिक स्थान माना जाता है। इसके शीर्ष तीन पर्वत दर्रे हैं जो इसे पूरे विश्व में लोकप्रिय बनाते हैं। इसके अलावा, यह क्षेत्र अपनी सूखी और बर्फ साहसिक गतिविधियों के लिए भी प्रसिद्ध है। वहां आप शांत मठों, अनूठी संस्कृति, अविश्वसनीय प्रकृति, और इतने पर भी आनंद ले सकते हैं।

लेह में घूमने की प्रमुख जगहें: संगम घाटी, स्पितुक मठ, जामा मस्जिद, नुब्रा घाटी, पैंगोंग झील और लेह पैलेस।

अंडमान द्वीप समूह-

download 2020 03 21T184526.633

यह छोटे द्वीपों का एक समूह है। इसके अलावा, प्रत्येक द्वीप अपनी जल गतिविधियों और मनमोहक समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है। सबसे अच्छी बात यह है कि वहाँ आप पानी की गतिविधियों जैसे नौका विहार, स्कूबा डाइविंग और बहुत कुछ का आनंद ले सकते हैं। समुद्र तटों पर, आप इसकी अनूठी संस्कृति और मनोरंजन के तरीकों का भी आनंद ले सकते हैं।

अंडमान द्वीप समूह में यात्रा करने के लिए शीर्ष जगहें: रॉस और स्मिथ बीच, वन संग्रहालय, राधानगर बीच, नॉर्थ बे बीच, लक्ष्मणपुर बीच, महात्मा गांधी मरीन नेशनल पार्क, एलीफैंट बीच, सेल्युलर जेल नेशनल मेमोरियल, इत्यादि।

आगरा-

download 2020 03 21T184958.108

अगर आप भारत में हैं और आपने ताजमहल नहीं देखा, तो आपने कुछ नहीं देखा। ऐसा इसलिए है क्योंकि ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में से एक है और इसे प्यार का प्रतीक माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि शाहजहाँ ने अपनी पत्नी की याद में यह खूबसूरत इमारत बनवाई थी। इसलिए, दुनिया भर से लोग इसकी अंतहीन सुंदरता को देखने के लिए भारत आते हैं।

इस ऐतिहासिक इमारत की संरचना अद्वितीय है और इसे सफेद चमत्कार से बनाया गया है। इसलिए यह हर साल लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है।

आगरा में घूमने के लिए शीर्ष स्थान मेहताब बाग, किनारी बाजार, जामा मस्जिद, ताजमहल, अकबर का मकबरा सिकंदरा, इतिमाद-उद-दोहरे का मकबरा, आगरा का किला और भी बहुत कुछ हैं।

थार रेगिस्तान-

download 2020 03 21T185700.640

यह भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यह राजस्थान में स्थित है और अपनी ऊँट सफारी के लिए प्रसिद्ध है, जो साहसिक गतिविधियों, लक्जरी कैम्पिंग और बहुत कुछ को चुनौती देता है। वहां आप कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों जैसे लोक नृत्य और घूमर आदि का भी उपयोग कर सकते हैं।

थार रेगिस्तान अपने पारंपरिक संगठनों, भोजन और भाषा के लिए भी प्रसिद्ध है। यदि आप किसी भी स्थान पर जाने की योजना बना रहे हैं, जहाँ आप गर्म मौसम और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद ले सकते हैं, तो आपको अपनी बाल्टी सूची में थार रेगिस्तान चाहिए।

मक्लिओडगंज

download 2020 03 21T185824.169

जब हम पर्यटन स्थलों के बारे में बात करते हैं, तो McLeodGanj सबसे पहले भारतीय के दिमाग में आता है। यह स्थान भारत में एक छिपा हुआ हीरा है और इसे भारत के लुभावने स्थलों में से एक माना जाता है। इसके अलावा, यह बौद्ध धर्म, तिब्बती संस्कृति और इसके मठों के लिए प्रसिद्ध है। इस जगह में बहुत सारे अनूठे ट्रेकिंग ट्रेल्स हैं जो इसे अन्य गंतव्यों से अलग बनाते हैं।

भारत में घूमने के लिए शीर्ष स्थान हैं- नेचुंग मठ, मसरूर मंदिर, धर्मकोट, भागसू जलप्रपात, गुना देवी मंदिर, इंद्रहार दर्रा, धर्मकोट, इंद्रहार दर्रा, त्रियुंड, महाराणा प्रताप सागर झील, धर्मशाला, तिब्बत संग्रहालय, इत्यादि।

कूर्ग-

download 2020 03 21T185949.412

भारत विभिन्न विषयों और शैलियों के साथ अपने हिल स्टेशनों की विस्तृत श्रृंखला के लिए भी प्रसिद्ध है। लेकिन कूर्ग को पहाड़ी सुंदरता के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एक उच्च स्तर की मादक गतिविधियाँ प्रदान करता है और आकर्षण में सरलता है। इसके अलावा, इतने सारे भारतीय इसे पूर्व के स्कॉटलैंड के रूप में जानते हैं। यहां आप अनूठे दृष्टिकोण, वृक्षारोपण, ताजा वनस्पतियों आदि का आनंद ले सकते हैं।

कूर्ग में घूमने के लिए शीर्ष स्थान: ब्रह्मगिरी शिखर, इरुप्पु जलप्रपात, ब्रह्मगिरी शिखर, नामद्रोलिंग मठ, अभय जलप्रपात, बारापोल नदी, राजा की सीट, बिलाकुप्पे, नागर राष्ट्रीय उद्यान और बहुत कुछ।

कच्छ का रण-

download 2020 03 21T190206.475

यह भारत का नमक रेगिस्तान है और इसमें अद्वितीय परिदृश्य हैं जो इसे दूसरों से अलग बनाते हैं। इसके अलावा, यह गंतव्य अपने शिविर, ऊंट सफारी और पारंपरिक गतिविधियों के लिए भी प्रसिद्ध है। इसलिए, यदि आप अद्भुत स्थलों की खोज कर रहे हैं, तो यह गंतव्य घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। लेकिन यह सबसे अच्छा होगा यदि आप राम उत्सव के दौरान कच्छ के रण में गए।

कच्छ के रण के सर्वश्रेष्ठ स्थलों में रोहा किला, भद्रेश्वर जैन मंदिर, भुज, कच्छ संग्रहालय, धिनोधर हिल्स, आइना महल, रोहा किला, लखपत किला और बहुत कुछ हैं।

ये वे खूबसूरत स्थान हैं, जो आपको जीवन में एक बार देखने चाहिए। तो, आप किस स्थान पर जाना पसंद करेगें।

हमें उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको दुनिया के शीर्ष पर्यटन स्थल को चुनने में मदद करेगी। फिर भी, यदि आपको कोई संदेह है और स्थानों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो अपनी क्वेरी कमेंट बॉक्स में साझा करें। हम आपके प्रश्नों और शंकाओं को हल करने की पूरी कोशिश करेंगे।

यह भी जरूर पड़े: Visa Free Countries For Indians In Hindi – केवल नेपाल, भूटान ही नहीं इन देशों में भी घूमने के लिए नहीं लेना पड़ता है भारतीय लोगों को वीजा

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

सर्वाधिक लोकप्रिय

- Advertisment -
देबिना और गुरमीत की तीन महीने की बेटी का चेहरा दिखाया गया प्रभुदेवा की आगामी फिल्म ‘वॉल्फ’ का मोशन पोस्टर जारी हुआ आशिकी 3 में सारा अली खान और पंकज त्रिपाठी के नाम का खुलासा मुकेश अंबानी की डील के बाद निवेशकों की हुई चांदी दोबारा जिंदा होने वाला है 4 सौ साल पहले मारा जा चुका डोडो पक्षी,