Advertisment
Homeटॉप न्यूज़नारियल पानी के फायदे: शरीर की इन 7 परेशानियों को चुटकी में...

नारियल पानी के फायदे: शरीर की इन 7 परेशानियों को चुटकी में दूर करता है नारियल पानी।

नारियल पानी के फायदे: आज तक आप नारियल पानी सिर्फ एक साधारण ड्रिंग समक्षकर पीते हैं लेकिन इसके फायदे जानने के बाद आप खुद को नारियल पानी पीने से नहीं रोक पायेगें। इसके फायदे देखते हुए आयुर्वेद में इसको अमृत के समान महत्‍व दिया गया है।

नारियल पानी एक स्वादिष्ट, इलेक्ट्रोलाइट से भरा, नेचुरल ड्रिग्‍स है। यह ना आपके दिल को लाभ पहुंचा सकता है, बल्कि शुगर नियंत्रित करने के साथ साथ किडनी के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

स्वाभाविक रूप से मीठा और हाइड्रेटिंग होने के अलावा, नारियल पानी कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरा होता है, जिसमें खनिज भी शामिल हैं जो बहुत से लोगों को पर्याप्त नहीं मिलते हैं।

नारियल पानी से मिलने वाले पोषक तत्‍व

नारियल पानी कैलोरी में कम होने के साथ साथ सोडियम और पोटेशियम से भरा होता है। एक एवरेज नारियल पानी में 5.45 कैलोरी, 1.3 ग्राम चीनी, 61 मिलीग्राम पोटेशियम और 5.45 मिलीग्राम सोडियम होता है।

  • कैलोरी: 45.
  • कुल वसा: 0 ग्राम।
  • कोलेस्ट्रॉल: 0 मिलीग्राम।
  • सोडियम: 25 मिलीग्राम।
  • पोटेशियम: 470mg।
  • कुल कार्बोहाइड्रेट: 11 ग्राम।
  • कुल शर्करा: 11 ग्राम।

नारियल पानी के फायदे benefits of coconut water

1. पाचन के लिए वरदान

नारियल पानी प्राकृतिक रूप मौजूद फाइबर हमारे पाचन तंत्र को भी बूस्ट करता है। जिससे ना सिर्फ इम्‍युनिटी बूस्‍ट होती है बल्कि शरीर को खाना पचाने में आसानी होती है।   

2. डिहाइड्रेशन को दूर करे।

पाचन में मदद करने के अलावा, नारियल पानी डिहाइड्रेशन और हैंगओवर के लिए भी सबसे अच्छे इलाजों में से एक है। यह आपके शरीर में खोए हुए पोषक तत्वों की पूर्ति करता है। साथ ही मूड को एक ताजा और रिफ्रेसमेंट फील देकर आपके मूड को बेहतर बनाता है।

3. हड्डियों को मजबूत करता है।

नारियल पानी हड्डियों की मजबूती और घनत्व बनाने में मदद करता है और इस प्रकार ऑस्टियोपोरोसिस, गठिया, ऑस्टियोपीनिया आदि जैसी बीमारियों को रोकने के लिए बहुत अच्छा है।

4. एसिडिटी दूर करे।

नारियल पानी शरीर में पीएच स्तर को संतुलित करता है और एसिडिटी और पेट की नाराज़गी दूर करता है। शोध बताते हैं कि रोजाना सुबह नारियल पानी पीने वाले व्‍यक्ति ना के बराबर एसिडिटी की समस्‍या का सामना करते हैं।

5. चेहरे पर ग्‍लो लाए।

नारियल पानी में साइटोकिन्स पाया जाता है जो एक प्रसिद्ध एंटी-एजिंग एजेंट है जो आपकी रूखी त्‍वचा को ठीक करने के लिए उपयोगी। इसके अलावा नारियल पानी आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट भी करता है जो उम्र के साथ होने वाली झुर्रियों और महीन रेखाओं को भी कम करता है।

6. बाल को चमकदार बनाएं।

यदि आप बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो आपके लिए एक खुशी की बात सामने आयी है। नारियल पानी के पोषक तत्‍व, कोशिका वृद्धि को बढ़ावा देने में मदद करते हैं जो बालों को मजबूत रखता है। यह रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और इसके कई विटामिन, खनिज और अमीनो एसिड के साथ मिलकर, आपको बालों को जड़ो से मजबूत करते हैं।

7. ब्‍लड प्रेशर कम करे।

नारियल पानी शरीर की गर्मी कम करता है जो रक्त के थक्कों को बनने से रोकता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। रक्तचाप, उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रोजाना नारियल पानी डाइट में शामिल करें।

नारियल पानी पीने का सही समय

 नारियल पानी पीने का सबसे अच्छा समय कोई नहीं है इसे आप कभी भी पी सकते हैं लेकिन खाली पेट ये ज्‍यादा फायदेमंद माना जाता है। इसे सुबह खाली पेट पियें: सुबह खाली पेट सबसे पहले नारियल पानी पीने से कई तरह से मदद मिल सकती है।

यह भी जरूर पढें – ये 6 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां जो कैंसर, ब्लड प्रेशर, और शुगर जैसी गंभीर बीमारियों को कर सकती हैं जड़ से खत्‍म

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

सर्वाधिक लोकप्रिय

- Advertisment -
Thalapathy Vijay की ‘Pen India’ फिल्म का धमाकेदार टीजर देख चौंके फैन्स सनी लियोनी के कार्यक्रम स्थल पर धमाका: घायल। वाणी जयराम का 77 साल की उम्र में निधन मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान महिलाओं के लिए नई योजना शुरू करने जा रहे जिसका नाम ‘लाड़ली बहना’ योजना हैं। Urfi Javed नजर आई एक नए अंदाज में और नए लुक में ।