Anuj Rawat: जानिए कौन है अनुज रावत, 22 साल का लड़का जिसने संभाली RCB की कमान

बाएं हाथ के खिलाड़ी अनुज रावत को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने विकेटकीपिंग के लिए आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन में 3.40 करोड़ रुपए में खरीदा है। अनुज रावत 22 वर्ष के युवा खिलाड़ी हैं जिनका जन्म 17 अक्टूबर 1999 को उत्तराखंड के रामनगर के किसान परिवार में हुआ था। अनुज रावत का पूरा नाम अनुज वीरेंद्र पाल रावत है। 

Anuj Rawat: जानिए कौन है अनुज रावत, 22 साल का लड़का जिसने संभाली RCB की कमान
Anuj Rawat

अनुज रावत भारतीय क्रिकेट के उभरते हुए बल्लेबाज और विकेटकीपर है। अनुज रावत भारतीय अंडर 19 टीम के कप्तान भी रह चुके है। साल 2017 में अनुज ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलना शुरु किया था। अनुज ने अभी तक अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू नहीं किया है। लेकिन फिर भी उनकी किमत क्रिकेट वर्ल्ड में बड़ती जा रही है। आइए आज के इस आर्टिकल में जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ बातों के बारे में- 

कौन हैं अनुज रावत (Who is Anuj Rawat)

बाएं हाथ के खिलाड़ी अनुज रावत को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने विकेटकीपिंग के लिए आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन में 3.40 करोड़ रुपए में खरीदा है। अनुज रावत 22 वर्ष के युवा खिलाड़ी है जिनका जन्म 17 अक्टूबर 1999 को उत्तराखंड के रामनगर के किसान परिवार में हुआ था। अनुज रावत का पूरा नाम अनुज वीरेंद्र पाल रावत है। 

अनुज रावत का क्रिकेट करियर (Anuj Rawat Cricket Career)

अनुज रावत को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था। उन्होंने 14 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। अनुज के परिवार ने क्रिकेट के प्रति उनका जुनून देखकर प्रोत्साहित किया और क्रिकेट ट्रेनिंग के लिए दिल्ली क्रिकेट एकेडमी में भेजा जबकि उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। दिल्ली क्रिकेट एकेडमी में अनुज ने क्रिकेट को बारीकी से सीखा। जहां भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली के कोच राजकुमार शर्मा से ही उन्होंने कोचिंग ली। जिसके बाद 2018 में, श्रीलंका के खिलाफ खेले गए अंडर-19 टीम के अनुज दो बार कप्तान रहे और भारत को फाइनल मैच में शानदार जीत दिलाई।

अनुज रावत का आईपीएल करियर (Anuj Rawat IPL Career)

अनुज रावत ने आईपीएल 2020 में राजस्थान रॉयल्स से डेब्यू किया था। जिसमें की उन्हें केवल दो ही मैच खेलने का मौका मिला था। अनुज ने क्रिकेट फैंस का दिल डाइव मारकर कैच से लपका था। जिसके की उन्हें एक लाख रुपए मिले थे। आरसीबी ने 80 लाख की कीमत वाले खिलाड़ी को करोड़ो में खरीद कर सबको चौंका दिया है। हालांकि अनुज का आरसीबी के पूर्व कप्तान कप्तान और स्टार खिलाड़ी विराट कोहली के साथ खास रिश्ता है और अब वो उन्हीं के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करेंगे।

अनुज रावत का परिवार (Anuj Rawat Family)

अनुज के परिवार में चार सदस्य है उनकी मां, पिता, भाई और वो खुद।

  • अनुज के पिता वीरेंद्र पाल सिंह रावत गांव में किसान थे।
  • अनुज के बड़े भाई प्रशांत रावत दिल्ली में एक मल्टीनेशनल कंपनी में काम करते हैं।
  • अनुज की मां आशा रावत बीडीसी सदस्य रह चुकीं हैं।

Also Read: Top 5 Fantasy Cricket Apps in India: आईपीएल 2022 में करोड़ो कमाने का मौका दे रहे हैं ये 5 एप्‍स: