गर्मियों में लू से बचने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

हीट स्ट्रोक यानि की लू लगना एक बीमारी है जो कि आमतौर पर गर्मियों में अधिक गर्मी के कारण होती है। जब कभी शरीर उच्च तापमान के संपर्क में आता है या 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक गर्म होता है, तो इस स्थिति का खतरा बढ़ जाता है। और ये आपके दिमाग, मांसपेशियों, हृदय और किडनी को जल्दी नुकसान पहुंचा सकता है। इसके लिए आपातकालीन उपचार की आवश्यकता होती है क्योंकि देरी करने से कुछ गंभीर जटिलताएं या मृत्यु हो सकती है।

गर्मियों में लू से बचने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

Heat Stroke: हीट स्ट्रोक यानि की लू लगना एक बीमारी है जो कि आमतौर पर गर्मियों में अधिक गर्मी के कारण होती है। जब कभी शरीर उच्च तापमान के संपर्क में आता है या 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक गर्म होता है, तो इस स्थिति का खतरा बढ़ जाता है। और ये आपके दिमाग, मांसपेशियों, हृदय और किडनी को जल्दी नुकसान पहुंचा सकता है। इसके लिए आपातकालीन उपचार की आवश्यकता होती है क्योंकि देरी करने से कुछ गंभीर जटिलताएं या मृत्यु हो सकती है।

निस्संदेह, हीट स्ट्रोक एक बहुत ही गंभीर समस्या है जिसका आपको ध्यान रखना चाहिए, खासकर गर्मियों में। पढ़िए इसके लक्षण और इससे बचने के उपाय।

हीट स्ट्रोक के लक्षण (Heat Stroke Symptoms)-

लू लगने पर शरीर कई तरह से प्रतिक्रिया करता है। नीचे दिए गए लक्षणों की जाँच करें:

  • शरीर का हाई टेंपरेचर: हीटस्ट्रोक का एक मुख्य लक्षण यही है कि इसमें आपका शरीर का टेंपरेचर 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है।
  • पसीने में बदलाव: चूंकि ये गर्म मौसम के कारण होता है, आपकी त्वचा छूने पर गर्म और ड्राई हो सकती है।
  • भ्रमित मानसिक स्थिति: ये सीधे आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, इसलिए आप भ्रम, गाली-गलौज, प्रलाप आदि का अनुभव करेंगे। ये आपको कोमा में भी ले जा सकता है।
  • सिर दर्द: सिर में बहुत तेज दर्द भी हो सकता है।
  • सांस लेने में समस्या: जैसे-जैसे आपके शरीर में तापमान बढ़ेगा, आपकी सांस उथली और तेज होगी।
  • बढ़ी हुई हृदय गति: जब गर्मी का तनाव आपके दिल पर भारी बोझ डालता है, तो ये आपकी नब्ज को बढ़ा देगा।
  • उल्टी और मन मचलना: पेट में भारीपन और गर्माहट महसूस हो सकती है। कभी-कभी आपको उल्टी भी आने लगती है।

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गर्मियों में हीट स्ट्रोक को मात देने के लिए टिप्स (5 Tips to Beat Heat Stroke)-

1. जितना हो सके पानी पिएं

गर्मी से बचने के लिए हाइड्रेटेड रहना बेहद जरुरी है। क्योंकि ये लोगों को शरीर से पसीने के रूप में जाने वाले तरल पदार्थ की मात्रा को बनाए रखने में मदद करता है। एक व्यक्ति को दिन में कम से कम 2 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। इसके लिए आप जूस, नारियल पानी या हाइड्रेटिंग फलों का भी सेवन कर सकते हैं।

2. भारी भोजन से बचें

गर्मियों में हमारे शरीर को जीवित रहने के लिए केवल हल्के वजन वाले भोजन की आवश्यकता होगी। इसलिए, भारी भोजन करने से बचें जो आपके शरीर में गर्मी पैदा करे और आपको असहज कर देगा। वे आपके शरीर के तापमान को कुछ समय के लिए बढ़ा भी सकते हैं।

आपको गर्मियों में चाय, कॉफी, शराब जैसे खाद्य पदार्थों में भी कटौती करनी होगी।

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3. दोपहर में बाहर घूमने से बचें

अधिकतर ये स्थिति दोपहर के समय बाहर घूमने के कारण होती है। इसलिए इससे बचें और ठंडे वातावरण में रहें। इसके साथ ही अपने घर को साफ और ठंडा रखने के लिए कुछ उपाय खोजें।

4. ढीले कपड़े पहनें

अक्सर कहा जाता है कि गर्मी में गहरे रंग और टाइट फिट कपड़े नहीं पहनने चाहिए क्योंकि गहरे रंग अपनी ओर सूरज की किरणों को आकर्षित करते हैं। जिससे कि आपको अत्यधिक गर्मी लगती है और पसीने आते हैं इसलिए गर्मियों में हमेशा ये कोशिश करनी चाहिए कि आप सूती और हल्के रंग के कपड़े पहने।

5. अपने पैर की उंगलियों को रोजाना ठंडा करें

अपने शरीर की गर्मी को मात देने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने पैरों को हर रात कम से कम 15 मिनट के लिए ठंडे पानी में डाल दें। ये आपके पैर की उंगलियों को ठंडा करता है और आपके शरीर से गर्मी सोख लेता है। इसके बजाय आप कुछ देर के लिए गीले मोजे भी पहन सकते हैं।

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