Job Vacancies

BSF Head Constable Recruitment 2023: हेड कांस्टेबल पद के लिए 22 अप्रैल से आवेदन करें

BSF Head Constable Recruitment 2023

BSF Head Constable Recruitment 2023: इच्छुक उम्मीदवार 22 अप्रैल से 12 मई तक आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

BSF Head Constable Recruitment 2023: Border Security Force (BSF) ने हेड कांस्टेबल (रेडियो ऑपरेटर) और हेड कांस्टेबल (रेडियो मैकेनिक) के पद के लिए पुरुष और महिला उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं।

BSF Head Constable Recruitment 2023

आवेदन प्रक्रिया 22 अप्रैल से शुरू होगी और एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 12 मई है। इच्छुक उम्मीदवार BSF कि आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

BSF Head Constable Recruitment 2023 ने 247 रिक्तियों के साथ हेड कांस्टेबल (रेडियो ऑपरेटर और रेडियो मैकेनिक) के लिए एक भर्ती अधिसूचना जारी की है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 22 अप्रैल, 2023 से शुरू होती है और 12 मई, 2023 को समाप्त होती है।

BSF Head Constable Recruitment 2023

Credit: Google

आयु सीमा

आयु सीमा 18-25 वर्ष है, और उम्मीदवारों को कुछ शैक्षणिक योग्यताएं पूरी करने की आवश्यकता है।

इन पदों पर आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वे BSF द्वारा निर्धारित एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करते हैं। इस भर्ती के लिए आयु सीमा 12 मई 2023 को 18-25 वर्ष होना चाहिए।

एप्लीकेशन फीस

जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को 100 रुपये का एप्लीकेशन फीस देना होगा। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिला, ईएसएम और BSF कर्मचारी श्रेणियों के उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फीस से छूट दी गई है।

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

जहां तक ​​शैक्षणिक योग्यता की बात है तो हेड कॉन्स्टेबल (रेडियो ऑपरेटर) पद के लिए उम्मीदवारों को फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स में 60% अंकों के साथ 12वीं पास होना चाहिए या 10वीं + आईटीआई पास होना चाहिए। इसी तरह, हेड कांस्टेबल (रेडियो मैकेनिक) के पद के लिए उम्मीदवारों को फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स में 60% अंकों के साथ 12वीं पास होना चाहिए या 10वीं + आईटीआई पास होना चाहिए।

सिलेक्शन प्रोसेस 

इन पदों के लिए चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, शारीरिक माप परीक्षण, शारीरिक दक्षता परीक्षा और चिकित्सा परीक्षा शामिल है। लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी और दो चरणों में आयोजित की जाएगी। पहले चरण में जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस और न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड से संबंधित प्रश्न होंगे। दूसरे चरण में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

एक बार जब उम्मीदवार लिखित परीक्षा में सफल हो जाते हैं, तो उन्हें physical measurement test, physical efficiency test, और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों का अंतिम चयन इन सभी चरणों में उनके प्रदर्शन के आधार पर होगा।

वैकेंसी डिटल

यह भर्ती अभियान 247 रिक्तियों को भरने के लिए आयोजित किया जा रहा है, जिनमें से 217 रिक्तियां हेड कांस्टेबल (रेडियो ऑपरेटर) और 30 हेड कांस्टेबल (रेडियो मैकेनिक) के लिए हैं।

इसके अलावा यदि बात करे सरकारी नौकरी की तो UPSC CMS 2023 1261 पदों के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जारी किये है 19 अप्रैल 2023 से UPSC CMS 2023 आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है जिसके लिए आप Upsconline.Nic.In ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है।

Share post: facebook twitter pinterest whatsapp