Job Vacancies

DU Faculty Recruitment 2023: MNC 88 असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर भर्ती कर रहा है

DU Faculty Recruitment 2023

DU Faculty Recruitment 2023: मोतीलाल नेहरू कॉलेज  ने असिस्टेंट प्रोफेसर पदों की भर्ती के लिए घोषणा की है। इच्छुक उम्मीदवारों DU Faculty Recruitment 2023 से संबंधित सभी प्रासंगिक जानकारी इस लेख में उपलब्ध है।

मोतीलाल नेहरू कॉलेज, जो दिल्ली विश्वविद्यालय के घटक कॉलेजों में से एक है, ने हाल ही में फैकल्टी पदों के लिए भर्ती अभियान की घोषणा की है।

DU Faculty Recruitment 2023

DU Faculty Recruitment 2023: मोतीलाल नेहरू कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय ने फैकल्टी पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के लिए भर्ती निकली है। योग्य उम्मीदवार डीयू के कॉलेजों की आधिकारिक साइट mlncdu.ac.in के माध्यम से असिस्टेंट प्रोफेसर पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

DU Faculty Recruitment 2023: पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि रोजगार समाचार में विज्ञापन के प्रकाशन की तिथि से दो सप्ताह के भीतर है। एलिजिबिलिटी, चयन प्रक्रिया और अन्य डिटेल्स के लिए नीचे पढ़ें।

आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सिलेक्शन प्रोसेस, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और अन्य महत्वपूर्ण डिटेल्स को समझने के लिए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।

DU Faculty Recruitment 2023

Credit: Google

सिलेक्शन प्रोसेस में एक लिखित परीक्षा और एक इंटरव्यू शामिल होगा, और अंतिम चयन दोनों चरणों में उम्मीदवार के प्रदर्शन पर आधारित होगा।

वैकेंसी डिटेल्स 

  1. केमिस्ट्री: 4 पद
  2. कॉमर्स: 18 पद
  3.  अंग्रेजी: 8 पद
  4.  हिंदी : 7 पद
  5.  इतिहास : 8 पद
  6. गणित : 8 पद
  7. फिजिक्स: 12 पद
  8. राजनीति विज्ञान: 10 पद
  9. संस्कृत: 6 पद
  10. इकोनॉमिक्स : 4 पद
  11.  कंप्यूटर साइंस : 1 पद
  12. ईवीएस: 2 पद

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

DU Faculty Recruitment 2023: पदों के लिए एलिजिबल होने के लिए, आवेदकों के पास भारतीय विश्वविद्यालय से रिलेवेंट या संबंधित विषय में कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विदेशी विश्वविद्यालय से समकक्ष डिग्री होनी चाहिए।

इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों को उपरोक्त योग्यताओं को पूरा करने के अलावा, University Grants Commission (UGC) या Council of Scientific and Industrial Research (CSIR) द्वारा आयोजित National Eligibility Test (NET) उत्तीर्ण होना चाहिए।

एप्लीकेशन फीस

UR/ OBC/ EWS वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और PWD श्रेणी के आवेदकों से कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा।

DU Faculty Recruitment 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद असिस्टेंट प्रोफेसर पदों के लिए DU Faculty Recruitment 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करना होगा

  1. पहला कदम आधिकारिक वेबसाइट mlncdu.ac.in पर जाना है।
  2. इसके बाद, उस रिक्रूटमेंट सेक्शन को खोजें जो उस नौकरी से मेल खाता हो जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं।संबंधित नौकरी नोटिफिकेशन का रिव्यू करे
  3. असिस्टेंट प्रोफेसर पदों के लिए अपनी एलिजिबिल्टी की चेक करें।
  4. एप्लीकेशन फॉर्म भरने से पहले आवेदन की समय सीमा को वेरिफाई करना सुनिश्चित करें।
  5. समय सीमा से पहले, आवेदन फॉर्म जमा करें, किसी भी लागू आवेदन शुल्क का भुगतान करें, और आवेदन नंबर को नोट कर लें।

इसके अलावा यदि बात करे सरकारी नौकरी की तो 25 अप्रैल से झारखंड होम डिफेंस कॉर्प्स में होमगार्ड के 1501 पदों पर भर्ती के लिए भी ऑनलाइन आवेदन शुरू होने जा रहे है। जिसके लिए आप Www.Jssc.Nic.In ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है।

Share post: facebook twitter pinterest whatsapp