सेक्‍सुअल फिटनेस अच्‍छी बनाए रखने के लिए जरूर फॉलो करें ये 7 टिप्‍स

गलत खान पान और जीवन शैली की बुरी आदतें आपको सेक्‍सुअल रूप से अनफिट कर सकती हैं ऐसे में बहुत महत्‍वपूर्ण है कि आप सेक्‍सुअल फिटनेस को भी उतना ही महत्‍व दें जितना बाकी के स्‍वास्‍थ्‍य मुद्दों पर देते हैं।

सेक्‍सुअल फिटनेस अच्‍छी बनाए रखने के लिए जरूर फॉलो करें ये 7 टिप्‍स
सेक्‍सुअल फिटनेस

शरीर की सेक्‍सुअल फिटनेस भी बाकी फिटनेस की तरह ही स्‍वास्‍थ्‍य में महत्‍वपूर्ण रोल निभाती है, लेकिन ऐसा बहुत कम बार देखा जाता कि लोग सेक्‍सुअल फिटनेस को महत्‍व देते हों यही कारण है कि यौन स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित बीमारियों दिन प्रतिदिन बढ़ती नजर आ रही हैं।

गलत खान पान और जीवन शैली की बुरी आदतें आपको सेक्‍सुअल रूप से अनफिट कर सकती हैं ऐसे में बहुत महत्‍वपूर्ण है कि आप सेक्‍सुअल फिटनेस को भी उतना ही महत्‍व दें जितना बाकी के स्‍वास्‍थ्‍य मुद्दों पर देते हैं।

अगर आप सेक्‍सुअल रूप से अनफिट हैं तो आपको इन समस्‍याओं का सामना करना पड सकता है।

  1. स्‍पर्म क्वालिटी में गिरावट
  2. शीघ्रपतना या कम कामेच्छा या सेक्स ड्राइव में कमी
  3. टेस्टोस्टेरोन के स्तर में कमी
  4. इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन या नपुसंकता

ये कुछ यौन स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी समस्‍याएं हैं जिनका आप सेक्‍सुअल रूप से अनफिट होने पर सामना कर सकते हैं। हालांकि इनमें से ज्‍यादातर समस्‍याओं को जीवनशैली में बदलाव और कुछ आदतों को फॉलो करके दूर किया जा सकता है।

यह भी जरूर पढ़ें-तो इसलिए बर्बाद हो रही है आपकी सेक्स लाइफ… जानें…

7 टिप्‍स जो आपको रखेगीं सेक्‍सुअली फिट-

  1. अपनी डाइट में जरूरी विटामिन और खनिज शामिल करें-

विटामिन ए, मैग्नीशियम, विटामिन सी, सेलेनियम, जिंक, विटामिन ई, आयरन ये कुछ विटामिन और खजिन हैं जिनकी कमी से आपको सेक्‍सुअल समस्‍याओं का सामना करना पड सकता है। इसलिए ऐसे आहार का सेवन करें जिसमें आपको अधिक से अधिक विटामिन और खनिज मिल सकें।  

  1. एक्‍सरसाइज करें

रेगुलर एक्‍सरसाइज आपको न सिर्फ आपको शारीरिक रूप से बल्कि सेक्‍सुअली फिट रखने में भी महत्‍वपूर्ण रोल निभाती है। अगर आप पहले से ही सेक्‍सुअल समस्‍याओं का समाना कर रहे हैं तो कीगल एक्‍सरसाइज को अपने डेली रूटीन में जोडें।

जब आप वर्कआउट करके मांसपेशियों पर जोर देते हैं मांसपेशियों की मरम्मत की प्रक्रिया को विनियमित करने के लिए शरीर टेस्टोस्टेरोन जारी करता है। लेकिन मांसपेशियों को ठीक करने से परे, अध्ययनों से पता चलता है कि ऊंचा टेस्टोस्टेरोन का स्तर कामुकता बढाने के लक्षणों से संबंधित है।

  1. आयुर्वेद की तरफ जाएं

आयुर्वेद में कुछ ऐसी जड़ी बूटियां हैं जिनका उपयोग सेक्‍सुअल स्‍वास्‍थ्‍य का इलाज करने के लिए सालों से किया जा रहा है, जिनमें शिलाजीत और अश्‍वगंधा सबसे उपयोगी माने जाते हैं, हालांकि इनका उपयोग करने से पहले आप अपने डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें।

  1. तनाव को कम करने के तरीके निकालें

तनाव सेक्‍सुअल हैल्‍थ के साथ साथ आपके पूरे सवास्‍थ्‍य के लिए नुकसान दायक हो सकता है। रोजमर्रा की जिंदगी में तनाव या स्‍ट्रैस होना आम बात है लेकिन आप इससे निपटने के तरीके ढूंठ सकते हैं हो सके तो आउट डोर गेम अपने डैली रूटीन में शामिल करें या कुछ ऐसा करें जिससे आपको खुशी मिलती हो।

  1. अच्‍छी नींद लें

आंकड़े बताते हैं कि सिर्फ 31.7 फीसदी लोगों को ही पर्याप्त नींद लेते हैा नियमित रूप से कम से कम सात ये आठ घंटे सोने वाले लोग ही कम समस्‍याओं का सामना करते हैं। जबकि सिर्फ 18 फीसदी लोग ही रात में पांच घंटे से कम सोते हैं। जो उनके सेक्‍सुअल स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर डालता है। इसके अलावा ह 19.5 प्रतिशत पुरुष जो नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते हैं उन्‍हें शीघ्रपतन हो सकता है।

  1. अनहैल्‍दी फूड्स को कहे अलविदा

बाजार में उपलब्‍ध अनहैल्‍दी फूड्स (सभी प्रकार के जंक फूड्स) कोक या सोडा आपकी स्‍पर्म क्‍वालिटी पर बुरा असर डालती हैं इसलिए सभी अनहैल्‍दी खाद्य पदार्थों को अपनी जिंदगी से निकालें।

  1. स्‍मोकिंग से बचें

धूम्रपान शरीर के कुछ क्षेत्रों में रक्त वाहिकाओं को बाधित करता है, जिसमें आपका सेक्‍सुअल एरिया शामिल है। जिसका अर्थ है कि सेक्‍स करते समय ब्‍लड सर्कुलेशन में परेशानी होती है और एरेक्‍शन समस्‍या होता है। जरूरत से ज्‍यादा धूम्रपान पुरुषों में स्तंभन दोष का कारण बन सकता है।

यह भी जरूर पढ़ें- यह 11 लाभ आपको बताएंगे कि क्यों सेक्स है स्वास्थ्य के लिए वरदान