Advertisment
Homeटॉप न्यूज़अलर्ट: स्‍मार्टफोन की लत कर सकती है आपको बर्बाद, इन आसान तरीकों...

अलर्ट: स्‍मार्टफोन की लत कर सकती है आपको बर्बाद, इन आसान तरीकों से पाएं छुटकारा

आज के युग में लोग फोन से कुछ यूं जुड़ चुके हैं कि फोन के बिना वो एक पल तक नहीं गुजार पाते चाहे वो किसी भी उम्र के हो। ऐसा नहीं कहा जा सकता कि स्मार्टफोन का यूज करना गलत है क्योंकि स्मार्टफोन आज हर किसी की जरूरत बन चुका है। अक्सर कहा जाता है कि किसी चीज को लत नहीं बनाना चाहिए क्योंकि लत ही एक ऐसी चीज है जो कि इंसान को बर्बादी की राह पर चलाती है।

स्मार्टफोन की लत भी लोगों को कुछ इस तरह लग चुकी है कि लोग –

“जान से ज्यादा लत संभाले फिरते हैं, 
  सब जेब में फोन  डाले फिरते हैं।’’

यह भी जरूर पढें – सावधान: लगातार फोन पर घंटो बात करना बन सकता है इन गंभीर बीमारियों का वजह

आइए अब जानते हैं स्मार्टफोन की लत से छुटकारे पाने की कुछ ट्रिक्स के बारे में:

7 ways to get rid of smartphone addiction

  1. सोशल मीडिया ऐप्स से बनाए दूरी- अगर आप सच में चाहते है कि आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल कम करें तो आप केवल उन ही सोशल मीडिया ऐप्स को अपने फोन में रखे जो कि आपकी जरुरतों से संबंधित हो। ऐप्स को यूज करने का समय भी बांध ले ताकि हमें हर टाइम फोन को हाथ में लेकर न घूमना पड़े।
  2. मोबाइल डेटा रखे ऑफ– वाईफाई के इस दौर में लोग अक्सर अपने फोन का इंटरनेट ऑन रखते हैं। जिससे की उनके फोन में हर वक्त नोटिफिकेशन की रिंग बजती रहती है और फिर वो फोन को चेक करने लगते हैं कि कहां से क्या मैसेज आया है।
  3. फोन साइलेंट मोड पर रखे– अगर आप अपने फोन को साइलेंट मोड पर रखेंगे तो ये आपको फोन से दूर रखने में काफी मदद कर सकता है। यदि आप कोई काम करने में व्यस्थ और आपका फोन साइलेंट मोड पर है तो आप काम करने के बाद ही अपने को चेक करेंगे अन्यथा अगर आपका फोन साइलेंट मोड पर नहीं है और आपका फोन रिंग होने लगता है तो आप काम छोड़कर फोन पर लग जाते है जो कि गलत है।
  4. नोटिफिकेशन ऑप्शन को करे बंद- अक्सर लोग अपने फोन के सभी ऐप्स की नोटिफिकेशन को ऑन रखते हैं और फिर जब भी रिंग बजती है तो फोन उठा कर चैक करने लगते हैं इसलिए अगर हम चाहते हैं कि हम फोन से दूरी बनाए रखे तो हमें नोटिफिकेशन जरुर बंद रखना चाहिए।
  5. डिजिटल वेलबीइंग एंड पेरेंटल कंट्रोल का करें यूज- आपकी फोन सेटिंग्स में डिजिटल वेलबीइंग एंड पेरेंटल कंट्रोल नाम का एक टूल होगा जो कि आपको ये जानने में मदद करता है कि आपने अपना फोन दिन में कितनी देर यूज किया। कौन-कौन सा ऐप आपने कितनी देर तक यूज किया। आपके पास दिनभर में कितनी नोटिफिकेशन आई। कितनी बार आपने अपना स्मार्टफोन अनलोक किया। इस टूल का यूज कर आप अपनी स्क्रीन टाइमिंग कर सकते हैं।
  6. जगह बदलकर रखे फोन- यदि आप रोज अपना फोन एक ही जगह या पॉकेट में रखते हैं तो आप अपना फोन वहां ना रखे ताकि जल्दी से आपके हाथ में फोन न आए और आप अपने फोन से थोड़ा दूर रहे।
  7. वर्चुअल नहीं रियल जिंदगी पर दें ध्यान- स्मार्टफोन की वजह से हम अपने परिवार से कितने दूर जा रहे हैं, इस बात का हमें खुद अंदाजा नहीं है। वर्चुअल जिंदगी ने हमें हमारी रियल जिंदगी से दूर कर दिया है। इसलिए हमें खुद इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हम अगर किसी से सामने बैठकर बात कर रहे हैं, तो हमें फोन को अवॉइड करना चाहिए। कोशिश करनी चाहिए की हम खाना-खाते समय फोन का यूज न करें।

ऐसी ही छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखकर हम अपने स्मार्टफोन से दूर रहने कि कोशिश कर सकते हैं। लेकिन ये कोशिश हमें खुद करनी होगी ना कि किसी के कहने पर। अगर हम खुद मन में ठानकर कोई काम करते हैं, तो वो काम करना हमारे लिए आसान हो जाता है। इसलिए यदि आपको अपने स्मार्टफोन की लत वाकई में लग चुकी है तो इन पॉइन्टंस को ध्यान में रखकर आप अपने फोन से दूरी बना सकते हैं।

यह भी जरूर पढें – Dog Suicide Bridge: दुनिया का ऐसा अनौखा पुल जहां कुत्‍ते करते हैं सुसाइड, इसके पीछे का रहस्‍य जानकर दंग रह जायेंगे आप

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

सर्वाधिक लोकप्रिय

- Advertisment -
‘Metro In Dino’ – अनुराग बसु द्वारा निर्देशित नयी फिल्म कैलाश खेर पर हमला का घटना – पुलिस ने तुरंत उसे गिरफ्तार किया भारतीय महिला क्रिकेट टीम की अंडर-19 वर्ल्ड कप जीत का जश्न Katrina Kaif के गाने ‘काला चश्मा’ पर डांस कर कर मनाया गुरु रंधावा और कपिल शर्मा के साथ ‘अलोन’ नामक एक म्यूजिक एल्बम के लिए तैयार सुष्मिता सेन की दमदार एक्टिंग को देख फैंस एक्साइटेड | ‘आर्या 3’ का धमाकेदार टीजर