मच्छरों के आतंक से बचने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

गर्मियों के दिनों में अगर कोई सबसे ज्यादा परेशान करता है तो वो हैं मच्छर। मच्छरों के आंतक से हर कोई परेशान रहता है और उन्हें भागने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाते हैं। कई लोग मच्छर मारने के लिए कॉयल जलाते हैं तो कई लोग लिक्किड या स्प्रे का यूज करते हैं लेकिन फिर भी फायदा नहीं होता है। पर क्या आप जानते हैं कि इन कैमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से शरीर को कितना नुकसान पहुंच सकता है।

मच्छरों के आतंक से बचने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

गर्मियों के दिनों में अगर कोई सबसे ज्यादा परेशान करता है तो वो हैं मच्छर। मच्छरों के आंतक से हर कोई परेशान रहता है और उन्हें भागने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाते हैं। कई लोग मच्छर मारने के लिए कॉयल जलाते हैं तो कई लोग लिक्किड या स्प्रे का यूज करते हैं लेकिन फिर भी फायदा नहीं होता है। पर क्या आप जानते हैं कि इन कैमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से शरीर को कितना नुकसान पहुंच सकता है। तो आइए आज के इस आर्टिकल में हम जानते हैं कि घरेलु उपायों से कैसे मच्छरों को भगाया जा सकता है।

Here are 5 Natural Ways to Keep Mosquitoes away from Home

1. शाम होते ही घर की खिड़कियां- दरवाजे बंद कर दें-

सूरज ढलने से पहले घर की सारी खिड़कियां-दरवाजा बंद कर लें क्योंकि शाम होती ही मच्छरों का आतंक शुरू हो जाता है। इसलिए अगर आप मच्छरों से बचना चाहते हैं तो शाम होने से पहले ही दरवाजे और खिड़कियां कसकर बंद कर दें ताकि मच्छर घर में घुस ही न पाएं।

Also Read: Hair Care Tips: गर्मियों में बालों को डैमेज होने से बचाएं, फॉलो करें ये 5 टिप्स

2. मच्छरों की संख्या बढ़ने से रोकें-

मच्छरों की संख्या रोकने के लिए आपको सबसे पहले ये देखना होगा कि आपके घर में ऐसी तो कोई जगह नहीं जहां मच्छर अंडे दे सकें। अगर है तो उस जगह को सबसे पहले साफ करिए क्योंकि मच्छर साफ पानी में ही पैदा होते हैं इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि घर के आस-पास या छत पर या घर के अन्दर कहीं भी पानी इकट्ठा न होने दें।

Also Read: बॉडी डिटॉक्स करने के साथ वजन भी घटाता है पुदीना, जानिए इसके कमाल के फायदे 

3. मच्छर भगाने वाले पौधे लगाएं-

मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए घर में मच्छर भगाने वाले पौधें लगाएं जा सकते हैं। इन पौधों को घर में कमरे के अंदर या मेज पर भी रखा जा सकता है। ये पौधे न केवल मच्छरों को भगाने में मददगार होते हैं बल्कि कीटों और चूहों को भी दूर रखते हैं। जैसे की मैरीगोल्ड, तुलसी, लेमनग्रास, सिट्रोनेला, टकसाल और कैटनीप ये सभी पौधे घर में आसानी से लगाएं जा सकते है क्योंकि ये आकार में काफी छोटे होते हैं।

Also Read: Weight Loss Drinks: वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में जरूर जोडे़ ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स

4. मच्छरदानी लगाएं-

मच्छरों से बचने के लिए सबसे बेहतरीन उपाय यही है कि रात को मच्छरदानी लगा कर सोएं। इससे मच्छर आपके पास नहीं आ पाएंगे और आप डेंगू जैसी गंभीर बीमारी से बचे रहेंगे।

Also Read: अलर्ट: टैनिंग से बचने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

5. देसी तरीका-

मच्छरों से मुक्त घर पाने के लिए आप एक देसी तरीका अपना सकतें हैं कि एक नींबू को दो भागों में काटकर इसके बीच लौंग को रख दें और एक प्लेट पर रखकर मच्छरों वाली जगह के आसपास रख दें। मच्छर लौंग और खट्टी चीजों की गंध से नफरत करते हैं। इसलिए मच्छर से छुटकारा पाने का प्राकृतिक तरीका है और जिस से कि आपको किसी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।

 Also Read: Menstrual Cramps Relief: पीरियड्स में होने वाले दर्द को कम करने के लिए फॉलो करे ये 5 टिप्स